गौरक्षा की आड़ में दलितों का उत्पीडऩ बर्दाश्त नहीं : बहबलपुरिया

6/11/2019 10:37:25 AM

फतेहाबाद(ब्यूरो): तथाकथित गौ रक्षा की आड़ में दलितों का उत्पीडऩ किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यह बात दलित अधिकार मंच हरियाणा के संयोजक रामकुमार बहबलपुरिया ने गौ रक्षा की आड़ में दैयड़ गांव में 4 दलितों की निर्मम पिटाई के विरोध में आयोजित धरना एवं प्रदर्शन को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। बहबलपुरिया ने कहा कि भाजपा शासन में दलितों पर हमले की बाढ़ आई हुई है। उन्होंने कहा कि मृत पशुओं को उठाने का काम करने वाले दलितों को नंगा करके पिटाई करने की जो घटना सामने आई है, वह सभ्य कहलाए जाने वाले समाज के माथे पर कलंक है।

इस घटना को मृत पशुओं को उठाने वाले लोगों में डर एवं भय का वातावरण है। इस घटना से प्रभावित मृत पशुओं को उठाने का काम करने वाले लोगों ने मृत पशुओं को न उठाकर हड़ताल करने पर भी विचार कर रहे हैं। इस घटना से पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर सोमवार को फतेहाबाद में जन संगठनों एवं सामाजिक संगठनों का एक प्रतिनिधिमंडल जिला प्रशासन से मिला और ज्ञापन दिया।
 
प्रतिनिधिमंडल में रामकुमार बहबलपुरिया, पूर्व जिला पार्षद अजीत माजरा, जिला पार्षद रामचंद्र सहनाल, किसान नेता विष्णु दत्त शर्मा, दलित अधिकार मंच के संयोजक बेगराज, ओ.पी. चड्डा, रमेश तोषमढ़, रमेश जांडली, धर्मपाल, मोहन लाल नारंग, मा. राजपाल, जगदीश शर्मा, रूप सिंह, शाहनवाज, बंसी भट्टू, कुलदीप सिंह सहित पीड़ित परिवारों की दर्जनों महिलाओं एवं पुरुष शामिल थे। ज्ञापन में प्रशासन से मांग की गई कि पीड़ित दलितों का सही ढंग से इलाज करवाया जाए।

चोट मारने वाले दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाए। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अपराध निवारण की धारा (3) के तहत दोषियों पर मुकद्दमा दर्ज करने दलितों की सुरक्षा की गारंटी तथा झूठी अफवाह फैलाने वालों वाले असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की मांग की। जन संगठनों ने समाज के सभी प्रगतिशील तबको से भाईचारा बनाए रखने की अपील की एवं प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर जल्दी कार्रवाई न होने पर प्रदेशव्यापी आंदोलन छेडऩे की चेतावनी दी।

kamal