स्वास्थ्य केन्द्र में लगी आग, सामान राख

5/25/2019 11:36:22 AM

रतिया(झंडई): गुरुवार रात्रि को शहर के वार्ड नं. 5 के रिहायशी क्षेत्र में स्थित अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में बड़ा हादसा होते हुए टल गया। अचानक बंद पड़े स्वास्थ्य केन्द्र में बिजली शॉर्ट सॢकट से आग लग गई। जब आग लगी थी तो उस दौरान केन्द्र में कोई भी नहीं था और आस-पास के लोगों ने ही इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी। हालांकि रिहायशी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की मुस्तैदी के चलते ही आगजनी पर काबू पाया गया, लेकिन स्वास्थ्य केन्द्र के अंदर पड़ा हजारों रुपयों का फर्नीचर व अन्य सामान जल गया।

मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मियों के पास आग बुझाने वाले सुचारू यंत्र न होने के कारण लोगों ने शीशे तोड़ कर  आग पर काबू पाने का प्रयास किया और बाद में आग बुझाने वाले सयंत्र लाकर आग पर काबू पाया। उपरोक्त घटना को लेकर जहां रात्रि को ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के इंचार्ज डा. अनुज गुप्ता के अलावा सिविल अस्पताल के निवर्तमान चिकित्सक डा. विजय जैन मौकास्थल पर पहुंचे , वहीं सिविल सर्जन डा. मुनीश बांसल भी प्राथमिक केन्द्र में पहुंचे।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अर्बन क्षेत्र के लोगों की सुविधा को लेकर पिछले काफी समय से लाखों रुपए खर्च कर अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण किया हुआ है और इस केन्द्र में चिकित्सकों के अलावा अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। बताया जाता है कि गुरुवार को 6 बजे स्वास्थ्यकर्मी स्वास्थ्य केन्द्र को बंद कर चले गए थे, लेकिन रात्रि को करीब साढ़े 9 बजे एकाएक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अंदर से आग की लपटें निकलने के कारण पड़ोसियों के अलावा स्वास्थ्य केन्द्र के सामने रह रही सेवादार शीला ने इसकी सूचना स्टाफ नर्स के माध्यम से ही चिकित्सकों को दे दी।

बताया जाता है कि आगजनी की घटना को देखते हुए फायर कर्मियों को भी सूचना दे दी थी, लेकिन गली अत्यधिक तंग होने के कारण फायर ब्रिगेड की गाड़ी अंदर प्रवेश नहीं कर पाई, पर वह गाड़ी से आग बुझाने वाला सयंत्र लेकर वहां पहुंच गए, मगर मौके पर वह भी नहीं चला और बाद में सिविल अस्पताल से सयंत्र मंगवाया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के छोटे कमरे में ही आपात बिजली के लिए इन्वर्टर की व्यवस्था की हुई है और इस इन्वर्टर के साथ ही फ्रिज व अन्य उपकरण भी पड़े थे।  

इन्वर्टर में शॉर्ट सर्किट होने के पश्चात ही बैट्री का एक हिस्सा फट गया और इससे फ्रिज में भयानक आग लग गई। नहीं थे आग बुझाने वाले संयंत्र। हालांकि सरकार द्वारा सभी सरकारी बिल्डिंगों की सुरक्षा को लेकर बिल्डिंगों में आग बुझाने वाले सयंत्र लगाने की हिदायतें दी हुई हैं, लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में इस तरह का कोई भी सयंत्र नहीं लगा हुआ था। फायर ब्रिगेड की गाड़ी के साथ फायर कर्मियों द्वारा जो आग बुझाने के लिए सयंत्र का प्रयोग किया गया था, वह भी घटना के दौरान नहीं चल पाया।

kamal