भीड़ भरे बाजारों में पटाखों का कारोबार जारी, प्रशासन बना अनजान

10/14/2017 1:28:52 PM

टोहाना(विजेंद्र): भीड़ भरे बाजारों में हो रहे पटाखों के कारोबार से प्रशासन अनजान बना बैठा है, जबकि एक छोटी-सी चूक किसी भी समय बड़े हादसे को जन्म दे सकती है। पूरे क्षेत्र में कोई पटाखा फैक्टरी न होने के कारण व्यापारी बाहर से पटाखे मंगवाकर उसे अपनी दुकानों व गोदामों में स्टोर कर रहे हैं। क्षेत्र में अवैध पटाखा कारोबारियों की सक्रियता भी बढ़ गई है। जनता भीड़ भरे बाजारों में हो रहे पटाखा व्यापार पर अंकुश लगाने की मांग कर रही है। लेकिन प्रशासन सब कुछ जानते हुए भी आंखें मूंदे बैठा है। शायद प्रशासनिक अधिकारी किसी बड़े हादसे के इंतजार में है।

पैट्रोलियम पदार्थोंं से भरी है पूरी मार्कीट 
शहर के मुख्य बाजार, रेलवे रोड, नया बाजार, जमालपुर रोड, चंडीगढ़ रोड, भूना रोड, बस स्टैंड रोड, दमकौरा रोड पर पटाखा जमाखोरों ने अवैध तौर पर अपने ठिकाने बनाए हुए हैं। पूरे शहर की मार्कीट पैट्रोलियम पदार्थों से भरी पड़ी है। गौरतलब है कि मनियारी की पूरी मार्कीट पैट्रोलियम पदार्थों से बनी वस्तुओं से भरी पड़ी है। जरा-सी असावधानी किसी बड़े हादसे का कारण बन सकती है।

दुकानदार नियमों की उड़ा रहे हैं धज्जियां
अधिकतर दुकानदार नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतर दुकानदार लाइसैंस के लिए जगह कहीं और दिखाते हैं और व्यापार भीड़ भरे बाजारों में करते हैं। कुछ दुकानदार तो पुराने लाइसैंस पर ही कारोबार कर रहे हैं। कोई भी अनहोनी होने पर राहत कार्यों के लिए इन जगहों पर पहुंचना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में प्रशासन को इनकी जांच करनी चाहिए। उपमंडलाधीश सरजीत नैन ने बताया कि दुकानदारों को नियम-कानूनों का पालन करना चाहिए व पूरी एहतियात बरतनी चाहिए। यह सब उनकी जान-माल की सुरक्षा के लिए ही है।