लोकसभा आम चुनाव 2019 के मद्देनजर की प्रथम पायलट रिहर्सल

4/26/2019 11:38:49 AM

फतेहाबाद(का.प्र.): आगामी 12 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, पारदॢशता व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी उत्साह व साहस के साथ टीम वर्क की भावना से कार्य करें और चुनावी उत्सव को रुचि व मनोबल के साथ सम्पन्न करवाएं। यह बात उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने वीरवार को लघु सचिवालय के नजदीक सब्जी मंडी शैड में पीठासीन अधिकारियों की आयोजित पायलट रिहर्सल के दौरान अपने संबोधन में कही।

उपायुक्त ने कहा कि आज जिला फतेहाबाद के तीनों विधानसभा क्षेत्र फतेहाबाद, रतिया व टोहाना में चुनाव को बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए 2 चरणों में 1750 पीठासीन अधिकारियों की पायलट रिहर्सल का आयोजन किया जा रहा है। प्रथम चरण में पीठासीन अधिकारियों व द्वितीय चरण में दोपहर 2 बजे से सायं तक अल्टीनेटर पीठासीन अधिकारियों की पायलट रिहर्सल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ए.डी.सी., संबंधित ए.आर.ओ. एवं एस.डी.एम., डी.डी.पी.ओ. सहित मास्टर ट्रेनरों द्वारा उन्हें बेहतर ढंग से चुनाव सम्पन्न करवाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में विशेषतौर पर एक-एक महिला मतदान बूथ बनाया गया है। इन मतदान बूथों में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी सिर्फ महिलाएं ही होंगी। जो महिलाकर्मी अपनी स्वेच्छा से इन मतदान बूथों में ड्यूटी करेंगी उन्हें जिला स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा और प्रशंसा पत्र भी दिए जाएंगे। महिला मतदान बूथों के अलावा आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए जाएंगे, जिनमें मतदाताओं को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं व सेवाएं उपलब्ध होंगी।

पायलट रिहर्सल के दौरान सब्जी मंडी में ही 2 सुविधा केंद्र बनाए गए ताकि किसी अधिकारी व कर्मचारी को अपने वोट संख्या, क्रमांक, भाग नंबर, मतदान केंद्र इत्यादि अन्य जानकारी ले सके। प्रोजैक्टर स्क्रीन के माध्यम से भी पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर ए.डी.सी. डा. सुभीता ढाका, एस.डी.एम. सुरजीत नैन, डा. किरण सिंह, सुरेंद्र बैनीवाल, डी.डी.पी.ओ. अनुभव मेहता आदि अधिकारियों ने भी पीठासीन अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया।

11 मई को चुनाव सामग्री वितरण व 12 मई को मतदान होने के उपरांत ई.वी.एम. व वी.वी..पैट को जमा करवाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जि.प. सी.ई.ओ. डा. जयबीर यादव, डी.आर.ओ. राजेश कुमार, सभी विभागों के कार्यकारी अभियंता व अधिकारी, डी.ई.ओ. दयानंद सिहाग, डी.आई.ओ. सिकंदर, चुनाव तहसीलदार चंद्रभान सहित बड़ी संख्या में पोङ्क्षलग पाॢटयों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

kamal