एच.टैट. परीक्षा के सफल संचालन के लिए डी.सी. ने की अधिकारियों के साथ बैठक

11/14/2019 10:26:22 AM

फतेहाबाद (ब्यूरो) : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एच.बी.एस.ई.) भिवानी द्वारा 16 व 17 नवम्बर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एच.टैट.) परीक्षा के सफल संचालन के लिए उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बुधवार को प्रशासन, शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा केंद्र अधीक्षकों की बैठक ली और उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए। जिले में कुल 10888 परीक्षार्थी दोनों दिन परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि लैवल 3 (पी.जी.टी. लैक्चरर) के लिए 3365, लैवल 2 (टी.जी.टी. टीचर क्लास) के लिए 4082 तथा लैवल 1 (प्राइमरी टीचर) के लिए 3441 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हों, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हों। केंद्र अधीक्षकों से उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें पहले से मौजूद फोटोस्टेट मशीनें या फैक्स इत्यादि परीक्षा के दिन किसी एक कमरे में रखकर उन्हें सील कर दिया जाए। इसके अतिरिक्त यह भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए कि परीक्षा के दिन कहीं पर भी कोई फोटोस्टेट की दुकान खुली न रहें।

इस प्रकार के प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू की गई है और ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए गए हैं। इसके अलावा आयोजित परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाएं। परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे और जैमर लगाए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात स्टाफ के किसी सदस्य के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

उपायुक्त ने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई कोताही बरतने वाले अधिकारियों व व्यक्तियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात किया जाए और और शरारत करने व असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटेगा जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी व पुलिस अधिकारी मानीटरिंग करें और परीक्षार्थियों को प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर आने दें। परीक्षा केंद्रों पर सभी औपचारिकताओं और वैध प्रवेश पत्र के बाद ही अभ्यॢथयों को प्रवेश की अनुमति दी जाए।

प्रशासन द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश में कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए अंगूठी, चेन, बालियां पहनकर पाबंदी रहेगी। हालांकि इस बार महिला परीक्षार्थी को बिंदी, सिंदुर व मंगलसूत्र पहनने की अनुमति रहेगी। सिख परीक्षार्थी को धार्मिक आस्था के चिन्ह लेकर जाने की अनुमति होगी। उपायुक्त ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर 2 घंटा 10 मिनट पहले प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में एक घंटा पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, इसलिए परीक्षार्थी तय समय पर अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अभ्यर्थियों से बाएं हाथ का अंगूठा ही विभिन्न दस्तावेजों पर लगवाएं।

उन्होंने बताया कि एच.टैट. की लैवल 3 की परीक्षा 16 नवम्बर (शनिवार) को सायंकाल सत्र यानी 3 बजे से 5.30 बजे तक होगी। जबकि 17 नवम्बर (रविवार) को लैवल 2 की परीक्षा सुबह के सत्र यानी 10 बजे से 12.30 बजे तक होगी तथा लैवल 1 की परीक्षा इसी दिन सायंकाल सत्र यानी 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह, डी.आर.ओ. राजेश कुमार, जिले में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए नियुक्त ड्यूटी मैजिस्टे्रट, परीक्षा केंद्रों के केंद्र अधीक्षक, स्कूल व कॉलेज प्राचार्य तथा संबंधित विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Isha