ओलावृष्टि और बेमौसमी बारिश का कहर, किसानों को हुआ भारी नुकसान

12/2/2019 1:29:08 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट) : हरियाणा में हो रही बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि ने तबाही मचा रखी है। तो वहीं खेतों में लहरा रही फसल बारिश और ओलावृष्टि से तहस नहस हो रही है जिससे किसानों को दोहरी मार पड़ रही है। जिससे कृषि विभाग की टीम बीमा कंपनी के साथ मिलकर सर्वे करेगी। जिले के 50-60 गांवों की 25 हजार एकड़ फसलें इससे प्रभावित हुई है। जिसके उपरांत सर्वे की सारी रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। 



बेमौसमी बरसात और ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसलों के सर्वे की कवायद शुरु कर दी गई है। कृषि विभाग और बीमा कंपनियां मिलकर प्रभावित गांवों में जाकर सर्वे करेंगे और उसके बाद उसकी रिपोर्ट निदेशालय को भेजी दी जाएगी। रिपोर्ट भेजने के साथ ही किसानों को मुआवजा दिए जाने की कवायद भी शुरु हो जाएगी। कृषि विभाग के अधिकारी पूनम के अनुसार हाल ही में हुई बरसात और ओलावृष्टि से जिले के 60-70 गांवों की करीब 25 हजार एकड़ में बिजाई की गई, जिससे फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।



अब कौन सी फसल को कितना नुकसान हुआ है इसके लिए विभाग बीमा कंपनियों के अधिकारियों के साथ इन गांवों में जाकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। बतां दे कि बीते सप्ताह फतेहाबाद जिले में भारी ओलावृष्टि और बरसात हुई थी जिसके बाद किसानों ने बर्बाद हुई फसलों की गिरदावरी करवा कर उन्हें मुआवजा दिए जाने की मांग की थी।

Isha