रुपए दोगुने करने के मामले का CIA ने किया पर्दाफाश, 2 आरोपी काबू (Pics)

10/9/2016 1:06:09 PM

टोहाना (वधवा): सी.आई.ए. स्टाफ पुलिस ने दोगुने रुपए करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश कर 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिन्हें न्यायालय में पेश कर 6 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। गिरोह के सरगना अभी फरार बताए गए हैं। 

रिमांड के दौरान आरोपियों से गत दिनों गांव समैण से लुधियाना निवासी एक व्यक्ति से ठगे गए 5 लाख रुपए की बरामदगी, अन्य साथियों बारे पूछताछ तथा वारदात के समय प्रयोग की गई पुलिस की वर्दी व अन्य मामलों बारे पूछताछ की जाएगी। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गांव जांडली निवासी बलराज उर्फ बल्लू, नरेश कुमार के रूप में हुई है।

गौरतलब है कि इसी वर्ष 17 जुलाई को गिरोह के सदस्यों ने लुधियाना के सुमित कुमार को अपने झांसे में फंसाते हुए उसे गांव समैन के पास बुलाकर 5 लाख की धोखाधड़ी की घटना को अंजाम दिया था जिसके बाद थाना सदर पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी जिस पर एस.पी. ने मामले की जांच सी.आई.ए. प्रभारी दलीप सिंह को दी थी। सी.आई.ए. प्रभारी निरीक्षक दलीप सिंह ने वारदात को सुलझाते हुए गिरोह का पर्दाफाश किया है। 

जांच अधिकारी एस.आई. गुरनाम सिंह ने बताया कि सी.आई.ए. निरीक्षक दलीप सिंह ने उनके नेतृत्व में ई.एस.आई. जगमेल, ए.एस.आई. बलजीत, एच.सी. रोहताश, एच.सी. जयदेव, कुलदीप आदि की टीम का गठन कर भूना गांव में छापेमारी की जहां साइबर सैल की मदद से आरोपियों की लोकेशन को ट्रेस करते हुए मौके से जांडली खुर्द निवासी दोनों आरोपी बलराज व नरेश को दबोच लिया। इस दौरान आरोपियों ने पुलिस पूछताछ पर बताया कि गिरोह का मुखिया पीरांवाली निवासी सतनाम सिंह व भजन है तथा वे हिसार, फतेहाबाद, सिरसा सहित राजस्थान के जयपुर मे करीब 18 वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। दोनों आरोपियों को आज कोर्ट मे पेश कर 4 दिन पुलिस रिमांड पर लिया गया है। अन्य सदस्यों की गिरफ्तार किया जाएगा।  

यूं दिया था घटना को अंजाम
17 जुलाई को सायं के समय लुधियाना निवासी सुमित कुमार को डबल रुपए करने के चक्कर में गिरोह के सदस्यों ने चंगुल में फंसाकर समैण बुलाया था। आरोपी पहले से ही गाड़ी लेकर वहां खड़े हुए थे। सुमित कुमार को अपनी गाड़ी के पास बुलाया और पैसों से भरा बैग लेकर जैसे ही उनकी गाड़ी के पास पहुंचे तो योजना अनुसार उन्हें कहा कि शीघ्र ही कार्य को निपटा लें ताकि पुलिस को मामले की भनक न लग जाए। उसी दौरान नकली पुलिस कर्मी गाड़ी द्वारा मौके पर पहुंचे तो आरोपियों ने उन्हें डराकर कहा कि शायद पुलिस आ गई है वे चलते हैं और कुछ देर में दोबारा मिलेंगे। इस तरह से आरोपी 5 लाख रुपए की नकदी लेकर रफूचक्कर हो गए तथा सुमित हाथ मलता रह गया।

शनिवार को आरोपियों को डांगरा रोड स्थित न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें 4 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है जिनसे इनके अन्य 7-8 साथियों, वारदात में प्रयोग की गई पुलिस वर्दी, 2 गाड़ियां व इनके हिस्से में आए रुपए भी बरामद के लिए पूछताछ की जाएगी।