करवाचौथ का व्रत आज, महिलाएं सोलह सिंगार कर करेंगी चांद का दीदार

10/19/2016 3:09:15 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की चतुर्थी में आज करवाचौथ का पर्व मनाया जा रहा है। इसको लेकर महिलाएं मेहंदी लगाकर सजने सवरने में मशगूल है। आज के दिन भगवान श्रीगणेश, चंद्रमा व पति का पूजन व दर्शन किए जाते है।

सुहागिनों के लिए सजे बाजार
करवाचौथ व्रत की तैयारी में व्यस्त सुहागिनों के लिए बाजार भी सजे हुए है। विशेषकर करवाचौथ व्रत को लेकर नई-नवेली दुल्हनों में उत्साह ज्यादा देखने को मिला है। महिलाओं को आकर्षित करने के लिए रंग-बिरंगी चूड़ियां व सोलह श्रृंगार का सामान बाजारों में उपलब्ध है और बड़ी संख्या में महिलाएं खरीदारी करने में जुटी हुई हैं। रंग-बिरंगी चूड़ियों व श्रृंगार की अन्य सामग्री के लिए बाजार में खूब भीड़ देखी जा रही है। महिलाओं के श्रृंगार में चार-चांद लगाने वाली चूड़ियां भी इन दिनों अलग-अलग डिजाइन में उपलब्ध हैं। 

इस बारे जानकरी देते हुए महिला सुनीता हिना व शबीना ने बताया कि महिला अपने पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखती है और महिलाएं सजती सवर्ती है। मेहंदी आदि लगाती है इस दिन महिलाओं द्वारा दिन भर निर्जला व्रत रखकर शाम को शिव, पार्वती, कार्तिकेय आदि देवताओं का चित्र दीवार पर बनाकर सुहाग की वस्तुओं की पूजा की जाती है। पूजन कर चंद्रमा को अर्घ्य देकर फिर भोजन ग्रहण किया जाता है। सोने, चांदी या मिट्टी के करवे का आपस में आदान-प्रदान किया जाता है, जो आपसी प्रेम-भाव को बढ़ाता है। पूजन करने के बाद महिलाएं अपने सास-ससुर एवं बड़ों को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद लेती हैं। इस दिन बहुएं श्रद्धा से अपनी सासू मां को कुछ न कुछ उपहार देती हैं।