Pics: उतरी भारत का सबसे पहला AK बायो-डीजल पंप, केंद्रीय मंत्री करेंगे उद्घाटन

7/14/2016 1:57:47 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): हमारे देश में पेट्रोलियम पदार्थों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके कारण हमारा देश 70 प्रतिशत पेट्रोलियम पदार्थों को अन्य देशों से आयात करता है। जिसमें प्रतिवर्ष 1600 बिलियन रुपए खर्च किए जाते हैं जो हमारी देश की आर्थिक स्थिति को कमजोर कर रहे हैं। आज पेट्रो पदार्थों के मूल्य के कारण पूरा विश्व चिंतित है। भारत जैसे विकासशील देश में जहां विकास की गति बढ़ रही है।  वहां ऊर्जा की आवश्यकता और ऊर्जा आपूर्ति का प्रश्न देश के लिए अहम हो गया है। अतः हमें चाहिए कि हम हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य ईंधनों की अपेक्षा बायोडीजल के उत्पादन करने हेतु प्रेरित करें जिससे ग्रामीण रोजगार की समस्या का भी समाधान हो सके और बायोडीजल की उत्पादकता को भी बढ़ाया जा सके।

 

ए.के. बायो डीजल कंपनी हरियाणा के डायरेक्टर अनिल मेहता ने जानकारी देते हुए बताया ए.के. बायो डीजल तेल की कम्पनी ने हरियाणा के फतेहाबाद में यह बायो डीजल तेल का पम्प लगाया जोकि देश का तीसरा व उतरी भारत का तीसरा डीजल पम्प है। उन्होंने कहा कि देश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण से आम लोग काफी परेशान हैं आम डीजल तेल से ज्यादा प्रदूषण होता है और बायो डीजल तेल जो बिलकुल प्रदूषण मुक्त है। उन्होंने कहा प्रधान नरेंद्र मोदी का सपना है कि भारत प्रदूषण मुक्त होना चाहिए उसी का उदाहरण है कि मोदी जी ने इस बायो डीजल तेल को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया हैl 

 

उन्होंने कहा कि इस तेल की कीमत आम तेल से 2 रूपए सस्ता है, जिससे उपभोक्ताओं की जेब को भी फायदा होगा और कहा कि फतेहाबाद में लगे इस पंप से ही हरियाणा के अन्य स्थानों पर तेल सप्लाई किया जाएगा। यंहा बायो डीजल तेल का डिपू 40 एकड़ में बनाया जाएगा और जल्द ही जुलाई माह के अन्त में केंद्रीय मंत्री द्वारा इस ए.के. बायो डीजल तेल के पंप का उद्घाटन करेंगे।

 

क्या है बायो डीजल तेल की खूबियां 

बायोडीजल के भौतिक और रासायनिक गुण पेट्रोलियम ईंधनों से जरा अलग हैं। यह एक प्राकृतिक तेल है जो परंपरागत वाहनों से इंजन को चलाने में पूर्णतः सक्षम है। बायोडीजल पेट्रोल की अपेक्षा जहरीले हाइड्रोकार्बन,कार्बन मोनोक्साइड सल्फर इत्यादि से वायु को दूषित नहीं करता है। बायोडीजल स्वास्थ्य और पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित ईंधन है। यह सरल जैव निम्नीकृत न खत्म होने वाला स्वच्छ और कार्यदक्ष ऊर्जा स्रोत है। यह जैव ईधन अज्वलनशील होने के कारण सुरक्षित है इसलिए इसके भंडारण और परिवहन में कोई खतरा भी नहीं है। जैट्रोफा व डीजल की अपेक्षा बायोडीजल बेहतर आंकटेन नम्बर देता है और यह गाड़ी के इंजन की आयु सीमा भी बढ़ा देता है।

 

उपभोक्ता अरिंदम चक्रवर्ती ने बताया कि जब से उन्होंने बायो डीजल तेल इस्तेमाल करना शुरू किया है तब से उनकी गाडी प्रदूषण नहीं करती है और ज्यादा माइलेज देती है। ये आम तेल से सस्ता भी है, जिससे उनको काफी फायदा हुआ है l