हार्ट अटैैक से अनजान हैं तो जा सकती है जान

12/11/2018 12:23:48 PM

 

रतिया(ललित): इन दिनों हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। जीवन लेना देना सब परमात्मा के हाथ में होता है परंतु यह भी स४चाई है कि अगर हम अपनी सेहत के प्रति लापरवाही बरतेंगे तो हमें इसका खमियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। शरीर को जीवित रखने के लिए दिल की भूमिका अहम होती है अगर यह धड़कना छोड़ दे तो मौत निश्चित है इसलिए हमें दिल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पहले दिल की बीमारियों के शिकार ज्यादातर अमीर लोग ही होते थे परंतु अब गरीब भी इसका शिकार हो रहे हैं। हार्ट अटैक के कई कारण कई हो सकते हैं जैसे हमारा खानपान, बिना वक्त खाना, मसालेदार खाना, अधिक तला हुआ खाना।

हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षण छाती में बाई तरफ दर्द होना, दर्द का बाजू में भी महसूस होना और लगातार बढ़ता रहना। दिल की धड़कन का तेज हो जाना। सर्दी के मौसम में भी पसीना आना हार्ट अटैक की प्राथमिक निशानियां हैं।

ये सावधानियां बरतें समय पर खाना खाएं और जितनी भूख हो उतना ही खाएं, जंक फूड से दूरी बनाएं। अधिक क्लोरीज व फैट वाला भोजन न खाएं, शारीरिक मेहनत से संबंधित कार्य निरंतर करें, प्रतिदिन सैर व कसरत की आदत डालें। क्या कहते हैं डाक्टर हृदय रोग के संबंध में डा. प्रवीण मिगलानी बताते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति अपने खानपान पर गंभीरता से ध्यान दे। सैर करना अपनी आदत बनाएं। हृदय रोगी सर्दी के दिनों में धूप आने के बाद ही सैर पर निकलें। जंक फूड, तेज मसालेदार और बाहरी खाने से परहेज करें।

Deepak Paul