10वीं कक्षा की साइंस  परीक्षा में 4 नकलची दबोचे

3/26/2019 10:12:42 AM

फतेहाबाद (ब्यूरो): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सोमवार को दसवीं कक्षा के साइंस विषय की परीक्षा का आयोजन किया गया। जिले में 72 परीक्षा केंद्रों पर दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इस दौरान बोर्ड वह जिला अधिकारियों की फ्लाइंग टीमों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जिस दौरान उन्हें 4 परीक्षा केंद्रों पर 4 नकलची नकल करते हुए मिले, जिन पर तुरंत कार्रवाई की गई। वहीं बोर्ड द्वारा आयोजित कई परीक्षा केंद्रों के बाहर लोगों की भीड़ लगी रहती है जिससे खुल्लम खुल्ला धारा 144 का उल्लंघन हो रहा है।

जिला शिक्षा अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को 72 परीक्षा केंद्रों पर साइंस विषय की परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में सैंकड़ों विद्यार्थियों ने भाग लिया और यह परीक्षा नकल रहित करवाने के लिए जिला प्रशासन ने सख्ती से निर्देश दिए हुए थे जिसके चलते उपायुक्त एवं बोर्ड के चेयरमैन सहित 13 उडऩदस्तों ने दर्जनों परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया इस दौरान चार परीक्षा केंद्रों में 4 नकलची नकल करते मिले जिनमें गवर्नमैंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल फतेहाबाद में एक नकलची पकड़ा गया, वहीं इसी परीक्षा केंद्र पर ऑब्जर्वर भी मौजूद नहीं थे।

दूसरा नकलची जीपीएस पार्क स्कूल टोहाना में पकड़ा गया, तीसरा नकलची लॉर्ड कृष्णा स्कूल भूना में मिला और चौथा नकलची सीनियर मॉडल स्कूल फतेहाबाद में नकल करते हुए फ्लाइंग टीम को मिला। चारों नकलची के खिलाफ  उडऩदस्ते की टीम ने रिपोर्ट बनाकर शिक्षा विभाग को भेज दी है और चारों परीक्षाॢथयों के खिलाफ  यू.एम.सी. का केस भी बना दिया गया है।

kamal