फतेहाबाद की बजाय अन्य जिलों में बजती है नंबर 108 की घंटी

11/7/2017 12:51:49 PM

फतेहाबाद(ब्यूरो):किसी मरीज की सांसें जिन्दगी और मौत के बीच अटक रही हों और उसे तुरंत एम्बुलैंस सहायता की जरूरत पड़े तो आपको इसके लिए 108 नंबर डॉयल करने से मदद मिलने की उम्मीद कम ही है। क्योंकि यदि आप अपने गृह क्षेत्र में इस नंबर पर एम्बुलैंस के लिए फोन करेंगे तो यह फोन किसी अन्य जिले में जा कर मिलेगा। इन दिनों यह समस्या फतेहाबाद क्षेत्र के लोगों के लिए गंभीर बन चुकी है, जबकि स्वास्थ्य विभाग आमजन की इस सुविधा का हल खोज पाने में असमर्थ दिखाई पड़ रहा है।

धांगड़ निवासी विनोद कुमार ने बताया कि उनके गांव से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोमवार सुबह एक सड़क हादसा हुआ था। इस हादसे के तुरंत बाद उसने हादसे में घायल के लिए एम्बुलैंस सुविधा हेतु टोल फ्री नंबर 108 व 102 पर फोन किया। पहले तो दोनों ही नंबर नहीं मिले, मगर जब 108 नंबर मिला तो वह फतेहाबाद आपातकालीन विभाग में नहीं, बल्कि अम्बाला जाकर मिला। इस परेशानी की वजह से घायल तक एम्बुलैंस सुविधा समय पर नहीं पहुंच पाई।

दूसरी ओर गांव बीघड़ निवासी सुखदेव सिंह ने बताया कि भोडिय़ा रोड पर एक हादसे की सूचना उसे मिली थी। इसके बाद उसने टोल फ्री नंबर 108 मिलाया तो यह कुरुक्षेत्र मिल गया। इस तरह के अन्य कई मामले सामने आए हैं, जिनके बारे में लोगों ने कंट्रोल रूम तक में शिकायत दर्ज करवाई गई कि 108 नंबर की घंटी उनके गृह क्षेत्र की बजाय किसी अन्य जिले में ही बजती है।  

धुंध और स्मॉग में गंभीर रूप लेगी समस्या
वर्तमान समय में जहां क्षेत्र स्माग की चपेट में है तो वहीं अगले माह से धुंध का मौसम भी शुरू होने वाला है। ऐसे में सड़क हादसों के ज्यादा होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। यदि आपातकालीन सुविधा नंबर 108 की इस समस्या का समाधान न हुआ तो यह आने वाले दिनों में आमजन के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकती है।