एक सप्ताह में लगा चौथी बार जाम

4/23/2019 11:08:53 AM

टोहाना(विजेंद्र): देश का अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों को आज फिर रतिया रोड स्थित अतिरिक्त अनाज मंडी के सामने गेहूं की खरीद शुरू न होने के कारण जाम लगाना पड़ा। दोपहर लगभग 3 बजे लगाए गए जाम के  कारण मंडी के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। लगभग डेढ़ घंटे के जाम के बाद एफ.सी.आई. के अधिकारियों द्वारा मंडी में पहुंचकर फसल खरीद शुरू करवाने के बाद जाम खुला।

किसानों द्वारा फसल खरीद न होने के कारण पिछले एक सप्ताह में लगाया गया यह चौथा जाम है। सरकार द्वारा मंडियों से गेहूं की खरीद के दावे हवा बनकर रह गए हैं। मंडी व्यापारियों के अनुसार जब तक गेहूं की फसल की खरीद व उठान तेजी से नहीं होगा, यह समस्या नहीं सुलझेगी।

यह कहना है किसानों का
किसानों का कहना है कि वे भी प्रतिदिन जाम लगाकर खुश नहीं हैं लेकिन प्रशासन की कुंभकर्णी नींद है कि टूटती ही नहीं। कभी शहर की मंडियों में खरीद होती है व कभी रतिया रोड स्थित अतिरिक्त अनाज मंडी में। प्रशासन सही तरीके से शहर की सभी मंडियों व रतिया रोड स्थित अतिरिक्त अनाज मंडी में फसल की खरीद व उठान करे तो ही समस्या का हल हो सकता है।

शहर की मंडियों में क्षेत्र के लगभग 55-60 गांवों की फसल बिक्री के लिए आ रही है। गेहूं खरीद के सीजन में प्रशासन द्वारा सही व्यवस्था न कर पाने के कारण सभी मंडियां गेहूं की फसल से पूरी तरह भर गई हैं। इन हालातों में तो आगामी सप्ताह में भी इस समस्या का कोई हल निकलने की संभावना नहीं है।

kamal