विभागों में तालमेल की कमी, अधर में लटका चिल्ली डोब में सीवरेज लाइन का काम

2/26/2020 11:47:14 AM

फतेहाबाद : जिला प्रशासन, नगर परिषद व जनस्वास्थ्य विभाग के आपसी तालमेल न होने की वजह से मोहल्ला डेरेवाल, मोहल्ला रामदासिया व इंद्रपुरा के पीछे लगती जगह पर सीवरेज लाइन डालने के लिए जगह की निशानदेही का काम अधर में लटकता नजर आ रहा है। इन मोहल्लों में रहने वाले लोग पिछले 2 सालों से नगर परिषद व जनस्वास्थ्य विभाग से सीवरेज के गंदे पानी की निकासी की समस्या को लेकर कई बार गुहार लगा चुके हैं।

अलग-अलग समय पर तत्कालीन उपायुक्त भी इन विभागों के अधिकारियों को जमीन की पैमाइश करवाने व सीवरेज की पाइपलाइन डालने बारे मौखिक व लिखित आदेश जारी कर चुके हैं।नागरिक अधिकार मंच के संयोजक मोहन लाल नारंग व मोहल्ला कमेटी के संयोजक राजीव अग्रवाल, सदस्य विजय शर्मा ने बताया कि पूर्व उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा समस्या को गंभीरता को देखते हुए 2 बार स्वयं मौका देखने गए।

24 दिसम्बर को उन्होंने तमाम प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मौके का निरीक्षण किया और तहसीलदार को जगह की पैमाइश करवाने बारे निर्देश दिए थे। इसके अलावा अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को भी एस्टीमेट बनाने के निर्देश भी जारी किए थे। इस पर कार्रवाई करते हुए तहसीलदार ने 15 जनवरी को नगर परिषद को जमीन की निशानदेही के लिए कम्प्यूटर मशीन उपलब्ध करवाने बारे लिखा।

इस पर नगर परिषद ने 22 जनवरी को जनस्वास्थ्य विभाग को कम्प्यूटर मशीन उपलब्ध करवाने बारे पत्र भेजा ताकि सीवरेज लाइन के लिए भूमि बाबत आगामी कार्रवाई की जा सके। नारंग का कहना है कि मामले को लटकाते हुए जनस्वास्थ्य विभाग ने 10 व 18 फरवरी को गेंद वापस नगर परिषद के पाले में डालते हुए कहा कि नगर परिषद ही पैमाइश हेतु मशीन उपलब्ध करवाए। मंच का कहना है कि इस समस्या का समाधान करने की बजाय अधिकारी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर अपना पीछा छुड़वाना चाहते हैं, उन्हें जनता के हितों से कोई सरोकार नहीं है। ऐसे में मंच ने उपायुक्त से इस मामले में संज्ञान लेते हुए ठोस कार्यवाही के आदेश जारी करने की मांग की है।

Isha