शराब माफिया लगा रहा राजस्व को चूना, 36 उप-ठेके खुले कम

7/14/2019 12:14:12 PM

फतेहाबाद (ब्यूरो): नशे को लेकर पूरे जिले में हो हल्ला मचा हुआ है। चिट्टे के नशे को ही सिर्फ नशा मानकर दूसरे नशे शराब को लेकर पुलिस और आबकारी विभाग कहीं भी अलर्ट दिखाई नहीं दे रहा। पिछले वर्ष जहां शराब के 108 उपठेके खुले थे, वहीं इस वर्ष बढऩे की बजाय 36 उप-ठेके कम हो गए, जिससे सरकार को तो राजस्व का चूना लगा ही है। वहीं उप-ठेकों का कम होने का सीधा सीधा कारण अवैध शराब बिकना है।

हाल ही के दिनों में पुलिस द्वारा सैंकड़ों की तादाद में अवैध शराब की पेटियां पकड़ी गईं जोकि सब बिना बिल के थीं और उन अवैध ठेकों पर पहुंचनी थी जिनके पास लाइसैंस नहीं है। उपठेकों की हुई कमी के कारण अवैध शराब सरेआम बिक रही है और इस अवैध शराब में इतनी अधिक मिलावट होती है जो लोगों की सेहत के लिए हानिकारक है। पुलिस प्रशासन की लापरवाही कहें या ढीलापन कि गली-गली व बाजारों में शाम के समय दोपहिया वाहन चालक घर जाकर सरेआम शराब दे आते हैं।

जिले में शराब के ठेकों की स्थिति
जिले में शराब के ठेकों के 16 जोन हैं जिनमें 96 मेन ठेके हैं और 72 सब ठेके हैं। इन सभी ठेकों की फीस भरी जा चुकी है। 
पिछले वर्ष की तुलना में इस बार शराब के उप-ठेके कम खुले हैं। पिछले वर्ष 108 ठेके थे, इस बार 72 उप-ठेके हैं। प्रत्येक जोन में मेन ठेका खोलने की जगह निर्धारित की गई है और उप-ठेका एक गांव में एक ही खुल सकता है। आबकारी विभाग द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार ही ठेकों का आबंटन होता है।
 

Isha