मिड-डे मील वर्कर्स ने मांगों को लेकर डी.सी.आफिस के बाहर किया धरना प्रदर्शन

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 11:38 AM (IST)

फतेहाबाद: मिड-डे मील वर्कर्स अपनी मांगों को लेकर बुधवार को डी.सी. आफिस पर धरना प्रदर्शन किया।धरने की अध्यक्षता यूनियन की जिला प्रधान गगनदीप कौर ने की व संचालन जिला सचिव किरणपाल ने किया। धरने को सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान भूप सिंह भड़ौलांवाली, सीटू नेता जगतार सिंह, ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन से सतबीर जांडली, सीटू जिला उपप्रधान मदन सिंह ने भी संबोधित करते हुए समर्थन दिया। धरने के बाद मिड डे मील वर्करों ने एस.डी.एम. के माध्यम से प्रधानमंत्री को मांग पत्र भी भेजा।

जिला प्रधान गगनदीप कौर ने कहा कि मिड-डे मील वर्कर्स लंबे समय से न्यूनतम वेतन, मानदेय में बढ़ौतरी, सामाजिक सुरक्षा की गारंटी व मिड-डे मील योजना को मजबूत बनाने की मांग को लेकर लगातार आंदोलनरत हैं, परतु केंद्र सरकार नजरअंदाज करती रही है। सरकार के पिछले कार्यकाल में सितम्बर 2018 में आंगनबाड़ी कर्मियों तथा आशा वर्कर्स के मानदेय में कुछ बढ़ौतरी की घोषणा की गई परंतु उस समय भी मिड-डे मील वर्कर्स को बिल्कुल नजरअंदाज किया गया। कुपोषण को दूर करने के लिए जमीनी स्तर पर काम करने वाले वर्कर्स के वेतन में कोई बढ़ौतरी न करना, सरासर अन्याय है।

उन्होंने मिड-डे मील वर्कर्स के मानदेय में बढ़ौतरी की मांग की। सभी मिड डे मील वर्कर्स को चौथे दर्जे का सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए। नियमित किए जाने तक सभी वर्कर्स को 12 के 12 महीने न्यूनतम वेतन 18 हजार रूपये दिया जाए। मिड डे मील योजना के किसी भी रूप में निजीकरण पर रोक लगे। 45वें श्रम सम्मेलन की सिफारिशों को लागू करते हुए ग्रेच्युटी, पैंशन, प्रोविडैंट फंड, मैडीकल सुविधा सहित तमाम सामाजिक सुरक्षा लाभ मिड डे मील वर्कर्स को प्रदान किए जाएं।

इसके अलावा उन्होंने वर्तमान में कार्यरत किसी भी मिड-डे मील वर्कर को काम से न हटाने व हटाई गई वर्कर्स को काम पर बहाल करने, प्रत्येक स्कूल में कम से कम 2 वर्करों की नियुक्ति करने, 12वीं कक्षा तक के बच्चों को खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में लाने, मिड-डे मील वर्कर्स को सुरक्षा व स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने और जनश्री बीमा योजना के दायरे में लाने, 180 दिन का प्रसूती लाभ देने, नियुक्ति पत्र व पहचान पत्र जारी करने, योजना के लिए पर्याप्त बजट का आबंटन करने और श्रम कानूनों में किए गए मजदूर विरोधी बदलावों को तुरंत वापस लिए जाने की भी मांग की है। धरने में पुष्पा रतिया, गीता ङ्क्षढगसरा, बिमला खैरातीखेड़ा, चंद्र समैण, गुरमीत बलियाला, रोशनी दहमन, भागी देवी भट्टू, रोशनी सिम्बलवाला, मनजीत अयाल्की, कृष्णा फतेहाबाद सहित अनेक मिड-डे मील वर्कर्स ने भाग लिया। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static