मंत्री साहब! ऑप्रेशन के बावजूद हुआ चौथा बच्चा

5/1/2016 2:07:16 PM

फतेहाबाद: शनिवार को जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने की। बैठक में अनिल विज के समक्ष कुल 18 शिकायतें आईं, जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कार्रवाई करते हुए 10 का मौके पर निपटान किया और 8 मामले अगली बैठक में रखने के आदेश दिए। 
 
बैठक में पहली शिकायत सुंदर नगर निवासी चिडिय़ा रानी की थी। उस शिकायत को सुनकर स्वास्थ्य मंत्री भी कुछ हैरान हुए। महिला की शिकायत थी कि उसके पहले 3 बच्चे थे और सरकारी अस्पताल में 9 मई 2015 को नसबंदी का आप्रेशन करवाया था, उसके बावजूद चौथा बच्चा जनवरी 2016 में पैदा हो गया। इस पर कार्रवाई करते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सी.एम.ओ. को मैडीकल बोर्ड बनाकर जांच करने के आदेश दिए और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए। 
 
विज ने कहा कि यह मामला गंभीर है और इसके हर पहलू की जांच बारीकी से की जाए और प्रार्थी को अगर किसी प्रकार सहायता उपलब्ध करवाई जा सकती है, तो वह भी सुनिश्चित किया जाए। बैठक में राजपाल निवासी ढाबी कलां ने शिकायत दी थी कि जिला सहकारी श्रम एवं निर्माण प्रसंग फतेहाबाद में भ्रष्टाचार के खिलाफ जांच रिपोर्ट भी आ गई है, परन्तु दोषियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने पुलिस विभाग को जांच में दोषियों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने के आदेश दिए। आशा रानी निवासी आकांवाली की शिकायत थी कि उसके जेठ ने उसे घर से निकाल दिया है और जमीन का हिस्सा भी नहीं दे रहे हैं। 
 
इस पर तहसीलदार टोहाना ने बताया कि इन्होंने जांच की है और प्रार्थी दीवानी न्यायालय में सिविल याचिका दायर कर सकती है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने मामले को अगली बैठक में रखने के आदेश दिए। बैठक में शिव कुमार निवासी चौबारा की शिकायत थी कि उन्हें पड़ोसी परेशान और मारपीट भी करते हैं। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उनके खिलाफ कार्रवाई कर दी गई है, तो स्वास्थ्य मंत्री ने शिकायत को फाइल करने के आदेश दिए। 
 
गांव बानावाली निवासी ओम प्रकाश की शिकायत थी कि उसकी लड़की कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय किरढ़ान में पढ़ती है। उसकी लड़की को वह जब 1 फरवरी 2016 को स्कूल छोड़कर आए तो उसकी लड़की को कुछ लोग उठा ले गए और वे अपनी लड़की को किसी के फोन करने पर हिसार बस अड्डा से रोती हुई हालत में घर लेकर आए, परंतु स्कूल प्रशासन व पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। 
 
इस शिकायत पर विज ने मामले की पूर्ण जांच कर स्कूल प्राचार्य, चौकीदार व अन्य स्टाफ को जांच में शामिल कर अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश देते हुए पुलिस अधीक्षक को भी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए। गांव दौलतपुर निवासी भरत सिंह, वेद प्रकाश नौरंग की शिकायत थी कि वाटर सप्लाई पानी लीकेज होने के कारण गंदा पानी सप्लाई हो रहा है। इस पर कार्रवाई अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि लीकेज ठीक कर दी गई है और सरपंच ने भी संतुष्टि दी थी। 
 
शिकायतकत्र्ता के संतुष्ट न होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने 3 जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्यों को मौके पर जाकर वीडियोग्राफी करने के आदेश देते हुए शनिवार की शाम तक ही रिपोर्ट उपायुक्त को देने के आदेश दिए और कहा कि अगर कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य की रिपोर्ट झूठ है तो उन पर निलंबित करने की कार्रवाई की जाए। 
 
गांव बड़ोपल निवासी पाला राम, शेर सिंह, हवा सिंह की शिकायत थी कि गांव में 2 ट्यूबवैल बोर लगवाए गए हैं परन्तु उन पर अभी तक कनैक्शन जारी नहीं हुआ है। इस पर कार्रवाई करते हुए विज ने एस.डी.एम. को जांच रिपोर्ट तैयार करने के आदेश देते हुए कहा कि इस में कौन दोषी है, अगली बैठक में मामले को रखा जाए। वार्ड नंबर 7 भूना निवासी रविंद्र, सुरेश, भगवान दास की शिकायत थी कि रामलीला ग्राऊंड के पीछे जोहड़ है और उसमें पानी का ठहराव होता है और निकासी नहीं है। इस पर कार्रवाई करते हुए विज ने कहा कि कार्यकारी अधिकारी नगरपालिका भूना और कष्ट निवारण समिति के 3 गैर-सरकारी सदस्य मौके पर लोगों से बात करें और पानी निकासी का विकल्प देखें। 
 
बैठक में पशुपालन, जिला विकास एवं पंचायत विभाग, जिला कल्याण विभाग की शिकायतों का निपटान भी किया गया और रोडवेज विभाग की शिकायत पर सुनवाई करते हुए आर.टी.ए. फतेहाबाद को आदेश दिए कि हरियाणा रोडवेज द्वारा जारी पास प्राइवेट बसों में भी लागू करवाया जाना सुनिश्चित करें, ऐसा न करने वाले प्राइवेट बसों का रूट भी कैंसल किया जा सकता है। ठाकर बस्ती निवासी जयचंद्र की शिकायत थी कि अपनी बेटी अपनी धन योजना के तहत उन्हें चैक लेट मिला है, इस पर विज ने जांच ए.डी.सी. फतेहाबाद को करने के आदेश दिए।
 
बैठक में उपायुक्त एन.के. सोलंकी, विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया, रविंद्र बलियाला, पुलिस अधीक्षक ओ.पी. नरवाल, ए.एस.पी. गंगा राम पूनिया, ए.डी.सी. डा. जे.के. आभीर, एस.डी.एम. संतलाल पचार, सतीश कुमार, सी.टी.एम. सुरेन्द्र पाल, भाजपा के जिला प्रधान वेद फूलां, रामराज मेहता, डा. आत्म प्रकाश मेहता, 
 
स्वतंत्र बाला चौधरी, रमेश मेहता, राजेंद्र बी.डी.पी.ओ., राजपाल बैनीवाल, बलदेव ग्रोहा, भीम लांबा, प्रवीण जोड़ा, विजय गोयल, डी.आर.ओ. बिजेन्द्र भारद्वाज, डी.डी.ए. बलवंत सहारण, कार्यकारी अभियंता सुभाष भांभू, सतीश जनेवा, ई.ओ. ओ.पी. सिहाग, हेमंत मित्तल सहित कष्ट निवारण समिति के सदस्य व अधिकारी मौजूद थे।