अब रात को होगी शहर की सफाई

6/24/2019 9:39:48 AM

फतेहाबाद (ब्यूरो): नगर परिषद द्वारा शहर को चकाचौंध करने के लिए रात को सफाई अभियान चलाने का बीड़ा उठाया जा रहा है। अब आने वाले दिनों में नगर परिषद के सफाई कर्मचारी रात के समय शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करते दिखाई देंगे। गौरतलब है कि शहर की सफाई व्यवस्था बुरी तरह से चरमराई हुई है, जिसे सुचारु करने के लिए नगर परिषद द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है। जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार हो चुका है, सफाई कर्मचारियों की भर्ती करनी बाकी रह गई है। 

अब देखना यह है कि नगर परिषद का यह बीड़ा कितना सफ ल होता है। सफाई व्यवस्था कितनी दुरुस्त दिखती है यह आने वाला समय बताएगा। क्योंकि दिन में सफाई कर्मचारी शहर को साफ  नहीं कर सके, अब रात में सफाई व्यवस्था कितनी दुरुस्त होती है। यह प्रशासन की संजीदगी पर निर्भर रहेगा की रात को सफाई करने का अभियान कितना सफ ल हो पाता है।

12 नए डम्पर रात के समय सफाई अभियान में रहेंगे शामिल 
नगर परिषद प्रशासन द्वारा जो रात के समय सफाई अभियान चलाया जाएगा, उसमें 12 डम्पर अतिरिक्त नगर परिषद द्वारा लगाए जाएंगे, जो कूड़ा-कर्कट उठाएंगे और इसके अलावा अतिरिक्त सफाई कर्मचारी भी भर्ती किए जाएंगे। गौरतलब है कि अब नगर परिषद के पास 165 सफाई कर्मचारी हैं, जिनमें से 140 के करीब पक्के हैं बाकी ठेके पर रखे गए हैं।

1 घंटे के अंदर बरसात के पानी को किया जाएगा शहर से बाहर
मॉनसून का सीजन शुरू होते ही शहर के लिए सबसे बड़ी समस्या बरसाती पानी की निकासी की होती है। जो कि कई जगहों पर जाता है और यह पानी गंदगी का सबब बनता है। लोगों को बीमारियां की चपेट में ले लेता है। नगर परिषद ने इस बार दावा किया है कि बरसात का पानी 1 घंटे के अंदर शहर से बाहर कर दिया जाएगा, ऐसा प्लान तैयार किया जा रहा है। जिसके चलते चिल्ली झील की खुदाई की जाएगी। इसके अलावा सीवरेज व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी और जो निचले इलाके हैं, जहां पर बरसाती पानी होता है, वहां पर मिट्टी का भराव करके पानी की निकासी पर जोर दिया जा रहा है। गौरतलब है कि पहले थोड़ी सी बरसात होते ही शहर के बाजार और गलियां पानी से लबालब भर जाते है और लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है।

स्टैच्यू टाइप डस्टबिन लगेंगे दुकानों के आगे
शहर में दुकानों के आगे अब स्टेचू टाइप डस्टबिन रखे जाएंगे, जो शहर की सुंदरता में चार-चांद लगाएंगे। यह स्टैचू अलग-अलग टाइप के होंगे और दुकानदारों को अपना कूड़ा-कर्कट इन डस्टबिन में डालने के निर्देश दिए जाएंगे। जो दुकानदार कूड़ा-कर्कट इनमें नहीं डालेगा उसके खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी और उसका चालान किया जाएगा ।

ग्रीन बैल्ट का भी किया जाएगा सुधार 
शहर के हाईवे पर स्थित ग्रीन बैल्ट को दुरुस्त करने के लिए नगर परिषद प्रशासन ने कमर कसी है। हालांकि ग्रीन बैल्ट जगह-जगह से टूटी हुई है और खस्ता हालत में है। लोगों द्वारा गंदगी के ढेर ग्रीन बैल्ट में लगाए जा रहे हैं और कई जगह पर ग्रीन बैल्ट में कई लोगों ने अवैध कब्जा किया हुआ है। आने वाले दिनों में नगर परिषद प्रशासन ग्रीन बैल्ट को संवारने में कितना दमखम लगाती है यह वक्त बताएगा।

सीवरेज नहीं होंगे ओवरफ्लो 
इन दिनों शहर की सीवरेज व्यवस्था चरमराई हुई है, जवाहर चौक जी.टी. रोड व अन्य कई इलाकों में आए दिन सीवरेज ओवरफ्लो हो जाते हैं। शहर की गंदगी बाजारों और सड़कों पर साफ  दिखाई देती है। जब बरसात का सीजन आता है तो यह सीवरेज ओवरफ्लो होकर लोगों के घरों तक गंदा पानी पहुंच जाता है। जिस कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इस बार नगर परिषद प्रशासन द्वारा सीवरेज व्यवस्था दुरुस्त करवाने के लिए विभाग को निर्देश दिए गए हैं। सीवरेज साफ  सफाई का काम शुरू हो चुका है। दावा किया गया है कि इस बार बरसात के सीजन में सीवरेज ओवरफ्लो नहीं होंगे।

सार्वजनिक शौचालयों का भी होगा कायाकल्प
नगर परिषद प्रशासन द्वारा सार्वजनिक शौचालय का कायाकल्प किया जाना भी मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि शहर के सार्वजनिक शौचालयों में गंदगी पड़ी रहती है और पानी का अभाव रहता है, जिस कारण सार्वजनिक शौचालय बंद हो जाते हैं। और आम जनमानस को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर परिषद प्रशासन ने मानसून के सीजन से पहले पहले सभी सार्वजनिक शौचालयों का कायाकल्प करने के लिए बीड़ा उठाया है।

सक्षम युवा लगाए जाएंगे निगरानी के लिए 
सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए सक्षम युवाओं की एक टीम को निगरानी के लिए लगाई जाएगी। जो दुकानदार या घर मालिक गंदगी फैलाता पाया गया तो सक्षम युवा उनका चालान काट कर उनसे जुर्माना वसूल करेंगे। और सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे। सक्षम युवाओं की ड्यूटी दिन और रात की होगी।
 

Naveen Dalal