अब बेटी के जन्म पर डाकिया देगा बधाई, बांटेगा मिठाई

12/1/2017 11:04:58 AM

फतेहाबाद(गौतम तारीफ):बेटियों के सुनहरे भविष्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार ने अनेक योजनाएं चला रखी हैं। डाक विभाग ने भी सरकार के इस प्रयास के साथ कदमताल मिलाते हुए एक अनोखी पहल की है। देश के किसी भी घर में बेटी पैदा होने पर परिवार व रिश्तेदार के लोगों के साथ-साथ अब डाकघर के कर्मचारी भी घर जाकर बधाई देंगे, इतना ही नहीं वे फूल व मिठाई भी बाटेंगे। बेटी बचाओ अभियान के तहत डाक विभाग ने इस अनोखी पहल की शुरूआत की है।

डाकिया अपने अधीन आने वाले वार्डों या गांवों के लोगों से सम्पर्क तो करेगा ही साथ ही वह हर दिन स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतालों में भी विजिट करेगा और मालूम करेगा कि आज किस के घर में बेटी हुई है। इसके बाद उसका नाम, पता लेकर डाकिया वापस लौट जाएगा और आला अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करेगा। इसके बाद आला अधिकारी जिस घर में बेटी पैदा हुई उस घर मिठाई का डिब्बा लेकर पहुंचेंगे और अभिभावकों को मिठाई के साथ-साथ बधाई भी देंगे और उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी देंगे। जिससे बेटी की पढ़ाई और शादी के वक्त एक बड़ी राशि उसे मिल सके। 

सुकन्या समृद्धि योजना का करेंगे प्रचार
डाक कर्मी बेटी के परिजनों को सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताएंगे। बेटी की उम्र 21 साल होने पर राशि पूर्ण हो जाती है। 18 साल पर आंशिक रूप से निकाल सकते हैं। दुर्भाग्य से अगर बच्ची की मृत्यु हो जाती है तो खाता तुरंत बंद हो जाएगा। ऐसे मामलों में खाते में पड़ी रकम अभिभावक को दे दी जाएगी। उस वक्त अभिभावक को कुछ कागजात जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड की फॉटो कॉपी संबंधित डाकखाने में जमा कराने होंगे। 

डाक विभाग की अनोखी पहल : शर्मा
हिसार जिले के मुख्य डाकघर सुपरिंटैंडैंट तारा चंद शर्मा ने बताया कि  डाक विभाग ने बेटियों के भविष्य को लेकर जो पहल की है वह वास्तव में बहुत की महत्वपूर्ण है। इस योजना सम्बंधित बीते दिनों चंडीगढ़ मुख्यालय से पत्र आया था। इस योजना के बारे में सभी डाकियों को सूचित कर दिया गया है और उन्हें उनकी ड्यूटी भी के बारे में भी आदेश जा कर दिए हैं। 

देश के सभी डाक कर्मचारियों को जारी किए निर्देश
देश के तमाम डाक विभाग के आला अधिकारियों को यह निर्देश जारी कर दिए गए है कि सभी डाकियों को इस योजना संबंधी सूचित करें तथा उन्हें यह आदेश दे कि वे उनके अधिक आने वाले शहरी वार्डों व गांवों के लोगों से नियमित सम्पर्क करें, ताकि उन्हें यह पता चल सकें कि किस घर में बेटी है और वे उस घर जाकर घरवालों का मुंह मीठा करा सकें। इसके अलावा सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलाई गई सुकन्या समृद्धि योजना के बारे  में तो अवगत कराएंगे ही साथ में डाकखाने की अन्य योजनाओं का भी प्रचार करेंगे।