पंचकूला की टीम ने पैस्टीसाइड की दुकानों पर मारे छापे, 3 के भरे सैम्पल

8/11/2019 11:17:29 AM

फतेहाबाद(ब्यूरो): कृषि विभाग पंचकूला की टीम ने शनिवार को ज्वाइंट डायरैक्टर के नेतृत्व में अनाजमंडी में कई दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान टीम ने 3 पैस्टीसाइड फर्मों के सैम्पल भरे। ज्वाइंट डायरैक्टर की इस कार्रवाई से पैस्टीसाइड विक्रेताओं में हड़कम्प मच गया। ज्वाइंट डायरैक्टर की टीम के साथ कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। यह कार्रवाई पैस्टीसाइड की विलोहुड कम्पनी ने सरकार को शिकायत देकर करवाई। सरकार ने कृषि विभाग के ज्वाइंट डायरैक्टर रामप्रताप को इस कार्रवाई के लिए फतेहाबाद भेजा था। 

फतेहाबाद के साथ-साथ कैथल भी छापेमारी की गई, क्योंकि वहां से यह माल लाया गया था।शनिवार दोपहर को पंचकूला की कृषि विभाग की स्पैशल टीम ने अनाजमंडी में जिंदल पैस्टीसाइड, श्री गणेश पैस्टीसाइड, एस.के. ट्रेडर्स और रॉकी एग्रो. पर छापेमारी की। 

इस दौरान टीम ने जिंदल पैस्टीसाइड, श्री गणेश पैस्टीसाइड व रॉकी एग्रो. पर उन्हें शिकायत से संबंधित पैस्टीसाइड का माल मिला। इस माल के स्पैशल टीम ने सैम्पल भर लिए। एस.के. ट्रेडर्स पर भी टीम ने रिकार्ड की जांच की। सरकार को पैस्टीसाइड कम्पनी ने शिकायत की थी कि फतेहाबाद की उक्तफर्में उनके नाम से माल बेच रही हैं जोकि उनका है नहीं।

जब इस दौरान टीम ने दुकानदारों से उक्तमाल के बिल पूछे तो उन्हें दुकानदारों ने बिल मुहैय्या करवा दिए यह बिल कैथल की एक फर्म ने उन्हें काटकर दिए थे। उक्त माल के सैम्पल लेने के बाद उन्हें लैब में जांच के लिए भेज दिया गया है। यदि सैम्पल फेल पाए गए तो उक्त फर्मों पर कार्रवाई होनी लाजिमी है। गौरतलब है कि इन दिनों शहर में पैस्टीसाइड जोर शोर से सीजन चल रहा है और रोजाना करोड़ों रुपए का पैस्टीसाइड बाजार में बिक रहा है।

Isha