मॉक ड्रिल के तहत लोगों को दी प्राथमिक सहायता उपचार की जानकारी

4/21/2019 1:53:10 PM

रतिया(झंडई): स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को सिविल अस्पताल में प्राथमिक सहायता उपचार को लेकर मॉक ड्रिल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपरोक्त कार्यक्रम उप मंडलाधीश डा. किरण सिंह के दिशा-निर्देश पर किया गया। इस कार्यक्रम में सिविल अस्पताल के निवर्तमान मुख्य चिकित्सक डा. विजय जैन, महिला चिकित्सक डा. शिल्पा गर्ग व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने अस्पताल में उपचार करवाने आए मरीजों को मॉक ड्रिल के तहत प्राथमिक सहायता उपचार को लेकर विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया।

इस दौरान निवर्तमान मुख्य चिकित्सक ने प्राथमिक सहायता उपचार के तहत लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि अगर सड़क पर अचानक कोई दुर्घटना होती है तो इससे किसी भी व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए, बल्कि मौके पर ही प्राथमिक सहायता देकर उसकी जान बचानी चाहिए। उन्होंने प्रत्यक्ष रूप से जानकारी देते हुए बताया कि अगर सड़क पर कोई खून से लथपथ व्यक्ति दुर्घटना के तहत पड़ा है तो सर्वप्रथम उसके शरीर से बहने वाले खून की दिशा की तरफ देखना है और खून को बंद करने के लिए उस पर कपड़ा आदि बांध लेना है। 

अगर ऐसी स्थिति में हड्डी आदि टूटती है तो उसे स्वयं जोडऩे का प्रयास नहीं करना, बल्कि ज्यों की त्यों स्थिति में ही लकड़ी आदि के साथ पट्टी बांध कर सहायता के लिए अस्पताल में पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि उच्चाधिकारियों के दिशा-निर्देश पर ही रोड सेफ्टी को लेकर इस तरह के कार्यक्रम किए जा रहे हैं और इसके लिए स्वास्थ्य विभाग समय-समय पर लोगों को प्रेरित करने के लिए ही मॉक ड्रिल कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

इस दौरान दुर्घटना के अलावा अन्य परिस्थितियों पर दी जाने वाली प्राथमिक सहायता के बारे में भी चिकित्सकों ने विशेष तौर पर बताया। इसके पश्चात निवर्तमान मुख्य चिकित्सक ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए लोगों को प्रेरित करने हेतु स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्रों के स्कूलों में जाकर न केवल बच्चों को प्रेरित करें, बल्कि उनके अभिभावकों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करें। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग का अन्य स्टाफ भी उपस्थित था।

kamal