पोस्ट ऑफिस का सर्वर बंद होने से राखियां भेजने में आ रही परेशानी

8/19/2018 11:13:38 AM

रतिया(ललित): राखी का त्यौहार भारत के लिए एक विशेष महत्व रखता है और इस त्यौहार के मौके पर ङ्क्षहदुस्तान के हर छोटे व बड़े शहरों से यहां तक की गांव से भी बहनें अपने भाइयों को राखी भेजती हैं और यह आदान-प्रदान रेलों, बसों के अलावा डाक द्वारा यानी पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी होता है जोकि आम जनता के लिए एक विशेष महत्व रखता है। इस विशेष त्यौहार पर पोस्ट ऑफिस का महत्व उतना ही अभिन्न है जितना कि एक बहन के लिए राखी का। पिछले कई दिनों से रतिया पोस्ट ऑफिस का सर्वर बंद है जिसकी वजह से स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री का कार्य भी ठप्प पड़ा है और इसी वजह से लोगों को राखियां भेजने में भी दिक्कत आ रही है। 

शहरवासी रमन, सोमवीर व निर्देश आदि ने बताया कि रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट की सुविधा बाधित होने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पेरिस टैलीफिल्म के डायरैक्टर शाम आनन्द ने बताया कि आज जब पोस्ट ऑफिस में अपनी रिश्तेदारी में पंजाब के नवांशहर में स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री के लिए एक पैकेट दिया तो उनका जवाब था कि यहां पर यह कार्य पिछले 15 दिनों से बंद है।

हमने ऊपर कम्प्लैंट कर रखी है देखते हैं कब तक चालू होता है और इसी वजह से उपभोक्ताओं को मजबूरन प्राइवेट सॢवस का सहारा लेना पड़ रहा है यानि कोरियर का सहारा लेना पड़ रहा है। इससे जहां जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वहीं सरकारी कोर्स को भी नुक्सान हो रहा है और उधर, कोरियर वालों की चांदी हो रही है। कोरियर वाले इसी वजह से मनमाने रेट वसूल कर रहे हैं। रतिया पोस्ट ऑफिस क्षेत्र का बड़ा पोस्ट ऑफिस है और इसके साथ लगभग 90 गांव जुड़े हुए हैं।

सिस्टम में खराबी के कारण हो रही असुविधा
डाकपाल नरेश कुमार का कहना है कि सिस्टम में खराबी आने के कारण यह असुविधा आ रही है परंतु हमारा एक सब डाकघर रतिया सचिवालय में भी है वहां रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट की सुविधा जारी है।

Deepak Paul