बारिश ने दिलवाई गर्मी से राहत, किसानों के चेहरे खिले

6/18/2019 2:07:47 PM

भूना(पवन): शहर में हुई बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है तथा गर्मी में झुलस रहे लोगों को भारी राहत मिली है। पिछले कई दिनों से झुलसा देने वाली गर्मी से लोग काफी परेशान थे। पारा आसमान पर होने के कारण जीव-जंतुओं व पशु-पक्षियों सहित जनसाधारण की जान आफत में आई हुई थी। सभी आसमान में टकटकी लगाकर इंद्र देवता से बरसने की गुहार लगा रहे थे।

सोमवार दोपहर को एकाएक आसमान में बादल उमड़े तथा देखते ही देखते आसमान से पानी बरसने लगा। करीब आधा घंटा बादल जमकर बरसे।  जिससे किसानों व जनसाधारण के चेहरों पर रौनक लौट आई। किसान इस बारिश को नरमा की फसल के लिए वरदान बता रहे हैं। 
 
लोगों को मिली राहत
पिछले कई दिनों से वातावरण में उमस होने के कारण लोग काफी परेशान थे। तपिश भरी गर्मी ने दिन का चैन व रात की नींद हराम की हुई थी। गर्मी से मुक्ति पाने के लिए लोग इंद्र देवता को रिझाने के लिए कई तरह की कोशिशें कर रहे थे। हालांकि वैज्ञानिकों द्वारा जल्द ही मानसून आने की भविष्यवाणी की जा रही थी लेकिन लोग पूरी तरह आश्वस्त नहीं हो पा रहे थे। मानसून की पहली बारिश ने गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत प्रदान की है। 

बिजली आपूर्त में भी सुधार होगा
इस बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। किसानों ने बताया कि बारिश से नरमे की फसल को भरपूर फायदा पहुंचेगा। किसान अभेराम, रोहताश, नफे सिंह, अमरीक सिंह, निहाल चंद, मनोज कुमार, रणजीत सिंह, राजेंद्र सिंह, लखविन्द्र सिंह आदि ने बताया कि बारिश के अभाव में खेतों में बीजी गई नरमा तबाह होने के कागार पर थी। फसलों को बचाने के लिए महंगा डीजल खरीदकर ट्यूबवैल से सिंचाई करनी पड़ रही थी। जिस कारण उन पर अतिरिक्त आॢथक बोझ पड़ रहा था। बिजली आपूर्त  में भी सुधार होगा। 

सड़क बनी तालाब
बारिश के कारण जहां लोगों को राहत मिली, वहीं बरसाती पानी ने लोगों की परेशानी भी बढ़ा दी। पानी की निकासी का उचित प्रबंध न होने के कारण शहर के कई गली-मोहल्लों में पानी एकत्रित हो गया। बरसाती पानी जमा होने के कारण जीर्णोदार के लिए तोड़े गए सिरसा-चंडीगढ़ रोड ने तालाब का रूप धारण कर लिया। जिस कारण राहगीरों व वाहन चालकों को परेशानी हुई। टोहाना रोड, कुलां रोड, पुराना बाजार, मेन बाजार की सड़कें पानी से भरी देखी गई।

अनाज मंडी का लेवल सिरसा-चंडीगढ़ सड़क से नीचा होने के कारण मंडी प्रांगण में पानी खड़ा हो गया। लोगों का अपने घरों व दुकानों में आना-जाना दूभर हो गया। अनाज मंडी के पीछे वाली गली में नाली बंद होने के कारण बरसाती पानी की निकासी नहीं हो पाई। जिस कारण कई घरों में बरसाती पानी घुस गया। हालांकि अनाज मंडी में मार्कीट कमेटी द्वारा लगाए गए चूस बोर के कारण लोगों को जलभराव से राहत मिली। कई सरकारी इमारतों को भी बरसाती पानी ने तालाब का रूप दे दिया। 

kamal