सुविधा के लिए लगाया रिचार्ज बोर बना मुसीबतों का कारण

8/24/2019 11:40:28 AM

टोहाना: सरकार द्वारा कोई भी योजना या निर्माण कार्य जनता की सुविधा के लिए किया जाता है, लेकिन अधिकारियों की ढीली कार्यप्रणाली के कारण ऐसे कार्य जनता के लिए मुसीबत बन जाते हैं। अधिकारियों द्वारा आगे दौड़ पीछे छोड़ जैसे कार्य करने के कारण जनता को ही खामियाजा भुगतना पड़ता है। ऐसा ही कुछ शहर में लग रहे रिचार्ज बोरों के निर्माण में देखने को मिल रहा है। रतिया रोड से पंचमुखी शिव मंदिर को जाने वाले मार्ग पर एक रिचार्ज बोर लगाया जा रहा है, इसके कारण शिव मंदिर और शनिदेव शक्तिपीठ सहित इसी मार्ग पर स्थित एक निजी स्कूल में आने वाले विद्याॢथयों और हजारों श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इस रिचार्ज बोर के लगाने के दौरान निकाला गया गाद और कीचड़ पूरे रतिया रोड पर फैल गया है जो सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की सरेआम धज्जियां उड़ा रहा है और आगे दौड़ पीछे छोड़ वाली कहावत का चरितार्थ कर रहा है, क्योंकि अधिकारियों की लापरवाही के कारण कीचड़ सड़क पर पड़ा है, जिसमें मच्छर पनत रहे हैं और बीमारी फैलने का डर भी है। शनिवार को क्षेत्र में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा, ऐसे में यहां से गुजरने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही कैंची चौक पर लगाया गया रिचार्ज बोर भी सफेद हाथी बनकर रह गया है।

लगभग एक सप्ताह पूर्व हुई बरसात का पानी अभी भी इस मार्ग पर खड़ा है, जो सारे हालात बयां कर रहा है। बरसात का मौसम बीतने को है, आखिर ये रिचार्ज बोर कब चालू किए जाएंगे। पता नहीं सांप गुजरने के बाद लकीर पीटने की प्रशासनिक अधिकारियों की आदत कब सुधरेगी। क्षेत्र की जनता का तो यहां तक कहना है कि अगर पिछले 5  वर्षों के दौरान सरकार द्वारा लगाए गए रिचार्ज बोरों और उनके मुरम्मत कार्यों पर खर्च की गई राशि की जांच की जाए तो एक बड़ा घोटाला सामने आ सकता है।

Isha