गैस कनेक्शन वालों को अब नहीं मिलेगा केरोसिन तेल

2/5/2016 2:54:37 PM

फतेहाबाद,(रमेश भट्ट) :प्रदेश में केरोसिन को लेकर बडे पैमाने पर चल रही हेराफेरी सामने आने के बाद चार लाख से अधिक परिवारों की सप्लाई बंद की गई है। ये परिवार  बीपीएल और अंत्योदय योजना के तहत सब्सिडी पर मिट्टी का तेल ले रहे थे। साथ ही ये गैस कनेक्शन भी इस्तेमाल करते हैं। अब तक जिले के 14066 उपभोक्ताओं की सप्लाई पर रोक लगाई गई है। अधिकारी ऐसे लोगों की लिस्ट को खंगालने में जुटे हैं। 

हरियाणा में मिट्टी के तेल को लेकर चल रहा खेल सामने आया तो राज्य सरकार ने चार लाख से अधिक परिवारों की केरोसिन सप्लाई तुरंत बंद कर दी। इनमें बीपीएल और अंत्योदय योजना के तहत सब्सिडी पर मिट्टी का तेल लेने वाले परिवार शामिल हैं। राज्य में पौने तीन लाख से अधिक ऐसे परिवार थे,जो दोहरा फायदा ले रहे थे। उनके पास रसोई गैस कनेक्शन भी थे और वे सब्सिडी वाली दरों पर मिट्टी का तेल भी हासिल कर रहे थे। 

बताया जाता है कि एक लाख 36 हजार 980 ऐसे परिवारों का केरोसिन बंद किया गया है। राज्य में प्रति परिवार सात लीटर केरोसिन दिया जाता है। खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा प्रदेशभर में किए गए सर्वे में यह फर्जीवाड़ा सामने आया। सवा लाख परिवारों को गैस कनेक्शन केंद्र सरकार की कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी स्कीम के तहत बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाते हैं। हरियाणा में 15 जनवरी, 2016 तक कुल एक लाख 36 हजार 980 परिवारों को यह सुविधा दी गई है। गैस कनेक्शन के साथ सिलेंडर और रेगुलेटर इन परिवारों को मुफ्त दिया गया है। गैस चूल्हा उन्हें खुद खरीदना होता है। गैस कनेक्शन हासिल करने वालों में भिवानी से सर्वाधिक 14679 परिवार शामिल हैं। उसके बाद कुरुक्षेत्र से 14500 और अंबाला से 11735 परिवार हैं।

फतेहाबाद मे 14066 उपभोक्ताओं की लिस्ट खाद्य आपूर्ति विभाग के पास आ चुकी है। इस लिस्ट को विभाग के अधिकारियों ने डिपू धारकों के पास भेज दिया है। लिस्ट में नाम आने वाले लोगों के केरासिन की सप्लाई को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस बारे में खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर अशोक बंसल ने बताया कि उच्च अधिकारियों से 14066 लोगों के तेल को बंद करने की लिस्ट जारी हुई है। जिनमें से नामों की छंटनी की जा रही है। लिस्ट में कई नामों को दो या तीन बार दिखाया गया हैं। इससे उपभोक्ताओं की संख्या बढ गई है। उसी लिस्ट को दुरुस्त करके विभाग के उच्च अधिकरियों के पास भेजा जाएगा। फिलहाल लिस्ट में नाम आने वाले उपभोक्ताओं के तेल को बंद कर दिया गया है। उन्होने कहा कि प्रति उपभोक्ता सात लीटर तेल सरकार की ओर से दिया जाता है।

इस बारे मे जब डिपू धारक भूपेंद्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके पास लिस्ट के मुताबिक गैस कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के तेल को बंद करने के आदेश आ गए हैं। इसे लागू किया जा रहा है।

आम लोगों ने कहा कि सरकार पारदर्शिता लाने के लिए इस प्रकार के कदम उठा रही है,लेकिन इससे आम आदमी को समस्या का सामना करना पडेगा। जिनके पास गैस नहीं हैं और उनके नाम लिस्ट में मौजूद हैं उनके लिए घर में दिया जलाना ही मुश्किल हो जाएगा।