जज्बे को सलाम, जिद को पुरा करने के लिए इस उम्र में 1600 कि.मी. पैदल चलने की ठानी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 11:52 AM (IST)

फतेहाबाद : जज्बे को सलाम कहें या जो ठान लिया उसे पूरा करने की जिद कुछ ऐसा ही करने निकले हैं 60 वर्षीय 2 दोस्त। जिन्होंने पैदल ही 1600 किलोमीटर चलकर धार्मिक यात्रा करने की इस उम्र में ठान ली। यह यात्रा उन्होंने 12 फरवरी को पंजाब के तरनतारन के गांव दिलावलपुरा से शुरू की थी।

दिलावलपुरा के मंगल सिंह(60) के मन में एक ख्याल आया कि जिस तरह से पंजाब दुनिया भर में नशे को लेकर बदनाम हो रहा है, उसी दौरान हम लोगों ने कुछ ऐसा करने की ठान ली, जिससे युवाओं के मन में कोई उमंग और तरंग जागे और वह नशे से दूर रहें। मंगल सिंह ने बताया कि जब उन्होंने अपनी इस मंशा को अपने दोस्त उन्हीं के गांव के साथी परसन सिंह(61) से की तो उन्होंने भी उनकी इस इच्छा का साथ देने की ठान ली।

प्रतिदिन करेंगे 50 किलोमीटर यात्रा
मंगल सिंह और परसन सिंह ने बताया कि उन्होंने तरनतारन से लेकर नांदेड़ साहिब महाराष्ट्रा जाने की यात्रा को पूरा करने के लिए उन्होंने 40 दिन का समय निर्धारित किया है, क्योंकि तरनतारन पंजाब से नांदेड़ की दूरी लगभग 1600 किलोमीटर है और प्रत्येक दिन वह 50 किलोमीटर पैदल यात्रा करेंगें।

नशे से दूर रहने के लिए कर रहे हैं जागरूक
मंगल सिंह और परसन सिंह ने बताया कि वह जहां भी रुकते हैं या कोई उनसे मिलता है तो लोगों को खासकर युवा पीढ़ी को यही संदेश देते हैं कि नशे से दूर रहें और अपनी जिंदगी को स्वस्थ जीएं और किसी भी मुश्किल से न घबराएं। उन्होंने बताया कि पंजाब में जिस तरह से नौजवानी नशे से बर्बाद हुई है वह स्थिति बड़ी खतरनाक है। आगे बच्चे नशे से दूर रहें और गुरु के साथ जुड़ें यही उनका संदेश है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static