अखिल भारतीय किसान सभा की तहसील कमेटी ने दिया धरना

1/22/2019 1:58:03 PM

टोहाना(विजेंद्र): अखिल भारतीय किसान सभा तहसील कमेटी द्वारा कर्जा मुक्ति, फसल खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन नीति रद्द करवाने को लेकर उपमंडलाधीश कार्यालय पर सैंकड़ों किसानों ने धरना दिया।कार्यक्रम की अध्यक्षता कौर सिंह धारसूल व संचालन रामफल सिंह समैन ने की। जिला प्रधान रामस्वरूप ढाणी गोपाल, जिला उपप्रधान जगतार सिंह ने कहा कि सरकार की नीतियां किसान विरोधी हैं जिनकी वजह से किसान कर्जे के बोझ में फंसता जा रहा है और कर्जे के कारण भाजपा सरकार के आने के बाद किसानों की आत्महत्या में 42 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू नहीं की गई है।

गेहूं की फसल खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन के बहाने से किसानों को समर्थन मूल्य से वंचित करने की सरकार कोशिश कर रही है। फसल बीमा योजना के नाम से प्राइवेट कम्पनियों के घर भरने का काम किया जा रहा है। जिले में करोड़ों रुपए के नाम से कम्पनियों ने वसूल किए जो सरासर किसानों के साथ जबरदस्ती है। इस मौके पर क्षेत्र के अंदर किसानों को ट्यूबवैल कनैक्शन देने की पाबंदी को हटाए जाने की भी मांग की गई। 

क्षेत्र में तमाम तरह की बीमारियों के प्रकोप से लोग जूझ रहे हैं इसलिए सरकारी अस्पतालों के अंदर तमाम तरह के टैस्ट, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाऊंड तथा दवाइयों का प्रबंध किया जाना चाहिए। आम आदमी के लिए बच्चों को पढ़ाना मुश्किल होता जा रहा है। सरकारी स्कूलों में स्टाफ की बहुत कमी है, तुरंत इसको पूरा किया जाए। बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए सरकारी विभागों का विस्तार किया जाना जरूरी है लेकिन केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार विभागों का निजीकरण करने पर तुली हुई है इसलिए किसान आने वाले चुनाव के मौके पर किसी भी तरह के झूठे झांसे में आने वाले नहीं हैं और केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार को धूल चटाने का काम करेंगे। 

इन्हीं मुद्दों को लेकर 30 जनवरी को फतेहाबाद उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन का आह्वान किया गया है। धरने को किसान सभा जिला उपप्रधान छत्रपाल सिंह, गुरजंट सिंह रत्ताथेह, रामलाल करंडी, प्रेम सिंह सिवानी, पंजाब सिंह तलवाड़ा, दर्शन सिंह गाजूवाला, सूबे सिंह आर्य बलियांवाला, गुलाब सिंह अमाणी, सुखदेव सिंह नन्हेड़ी, शशि दहिया अकांवाली, जोगेंद्र सिंह जमालपुर सहित अनेक नेताओं ने संबोधित किया 

Deepak Paul