घग्गर नदी में दुर्गंध फैलाता आया बारिश का पानी

7/15/2019 11:18:07 AM

रतिया (झंडई): पहाड़ी क्षेत्र में बारिश होने के पश्चात घग्गर नदी में बारिश का पानी आना आरम्भ हो गया है। हालांकि इस क्षेत्र में बारिश न पडऩे के कारण क्षेत्र के किसान ङ्क्षचतित होने के साथ-साथ आम लोग गर्मी व उमस से काफी परेशान हैं, लेकिन घग्गर नदी में आरम्भ हुए बारिश के पानी ने क्षेत्र में मानसून के आने के संकेत दे दिए हैं। शनिवार सुबह ही शहर के नजदीक बहने वाली घग्गर नदी में बारिश का पानी आरम्भ हुआ तो इसमें हिमाचल, पंजाब व अन्य क्षेत्रों के उद्योगों द्वारा छोड़ा गया पानी भी साथ चल रहा था, जिसके चलते दूषित पानी के आने के कारण शहर व आस-पास क्षेत्रों में काफी दुर्गंध फैल गई।

घग्गर नदी में दुर्गंधयुक्त पानी के आने के कारण आज मुख्य पुल से गुजरने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मुंह ढांपकर ही गुजरना पड़ा और यहां तक की आस-पास की कालोनियों के लोगों को भी पूरा दिन मुंह ढांपना पड़ा। क्षेत्र के प्रबुद्धजनों ने बताया कि घग्गर नदी को पंजाब व अन्य राज्यों के उद्योगों ने पूरी तरह दूषित किया हुआ है, जिसके चलते पिछले काफी अर्से से ही उपरोक्त दूषित पानी से निजात पाने के लिए क्षेत्र के लोग मौजूदा सरकार के अलावा अतीत में रही अन्य सरकारों के समक्ष अनेक बार गुहार लगा चुके हैं।

उनका यह भी कहना था कि पिछले काफी समय से बारिश न होने के कारण घग्गर में चल रहा दूषित पानी काफी स्थान से सूख गया था और जैसे ही पहाड़ी क्षेत्र में बारिश होने के बाद पीछे से पानी आरम्भ हुआ तो उद्योगा का खड़ा हुआ पानी ही जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे अपनी दुर्गंध भी फैला रहा है। उनका ये भी मानना है कि अगर पहाड़ी क्षेत्र में मानसून की अच्छी बारिश होती है तो घग्गर में निरंतर पानी बढ़ेगा और इसका दूषितपन भी कम होगा। कुला मिलाकर घग्गर में आरम्भ हुए पानी को लेकर क्षेत्र के किसान खुश नजर आ रहे हैं क्योंकि उनका कहना है कि घग्गर में बारिश का पानी आता है तो इससे न केवल भूमिगत पानी ऊपर आएगा, बल्कि घग्गर तटीय क्षेत्र के किसानों को उनके खेतों में भी पानी मिलेगा।  

Edited By

Naveen Dalal