विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए चलित माडल

6/20/2019 10:27:34 AM

रतिया: तिरूपति शिक्षण महाविद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में डी.एल.एड. प्रथम वर्ष, डी.एल.एड. द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने अलग-अलग विज्ञान के उपविषयों से संबंधित चलित माडल प्रस्तुत किए। इस साल विज्ञान प्रदर्शनी का विशेष विषय पानी रखा गया था। इस दौरान पानी संरक्षण के चलित माडल प्रस्तुत किए गए। इस दौरान विज्ञान की विशेषज्ञ एवं विभागाध्यक्ष सरिता गोयल और जीव विज्ञान की विशेषज्ञा का कार्यभार कुमुद गोयल ने निभाया।

विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों के ज्ञान का गहन अवलोकन किया और वैज्ञानिक सिद्धान्तों की समझ को परखा। इस मौके पर कुमुद गोयल ने विज्ञान को आधुनिक अध्यापक का अभिन्न अंग कहकर विद्यार्थियों को विज्ञान में रूचि लेने हेतु प्रेरित किया और कहा कि विज्ञान शिक्षक को स्वयं तो हस्त कौशलता एवं प्रदर्शनी में अग्रणी रहना चाहिए। उन्होंने विज्ञान विभाग के शिक्षकों को भी बधाई दी। इस मौके पर प्रिंसीपल डा. प्रकाश चन्द ने दैनिक जीवन में विज्ञान की महत्ता को बताते हुए कहा कि आज हम कोई भी कार्य विज्ञान की सहायता के बिना नहीं कर सक ते और हमारा जीवन दिन से लेकर रात तक वैज्ञानिक सिद्धांतो पर निर्भर है। 

उन्होने आंख, कान, हृदय, गुर्दा, श्वासन तंत्र, पाचन तंत्र, स्नायु तंत्र, उत्सर्जन तंत्र, सूर्य परिवार, धरती की परतें, सौलर कुकर, वायु उर्जा, जीभ व स्वाद, वायुमंडल की परतें, सीवरेज के पानी का उपक्षेपण, दोलन गति और गुरुत्वीय त्वरण के चलित माडलों की भी प्रशंसा की। इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन प्रवीण गोयल ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और कहा कि इस प्रकार के प्रदर्शन से छात्रों में विज्ञान के प्रति रूचि पैदा होती है जो कि आज के युग की विशेष जरूरत है।

इस अवसर पर संस्था के डायरैक्टर सौरभ गोयल ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनियां एंव प्रतियोगिताएं आधुनिक अध्यापक में विशेष कौशल एवं सृजनात्मकता का विकास करती है। इस मौके पर संस्था के प्रिंसीपल प्रकाश चन्द, कुमुद गोयल, सरिता गोयल, अमित कुमार, भारती अरोड़ा, सतनाम दास, मंजय कुमार, सतीश कुमार, दिनेश प्रताप सिंह, मोनिका रानी, साकिब तोफि क, अंजना, रिम्पी रानी, लखवीर कौर,कुलदीप कौर, अंजू बंसल, शालीनी, हरमनदीप कौर, बलजीत सिंह व अन्य समस्त स्टाफ  उपस्थित रहे। 

Pooja Saini