गेहूं की फसल पककर तैयार, मजदूरों व मशीनों की कमी

4/4/2020 11:25:35 AM

रतिया (शैलेंद्र) : खेतों में गेहूं की फसल पककर तैयार हो चुकी है लेकिन कोरोना वायरस को लेकर किए गए लॉकडाऊन के चलते प्रवासी मजदूरों व कम्बाइन मशीनों की कमी के कारण किसानों के समक्ष गेहूं कटाई को लेकर भारी ङ्क्षचता बनी हुई है। किसानों का कहना है कि हालांकि सरकार द्वारा गेहूं की कटाई करवाने को लेकर किसानों को विशेष छूट देने को कहा जा रहा है लेकिन कटाई के लिए आने वाले प्रवासी मजदूर अब नहीं पहुंच पाएंगे।

वहीं क्षेत्र में अन्य राज्यों से आने वाली कम्बाइन मशीनें भी नहीं आ पाएंगी। ऐसे में गेहूं की कटाई समय पर होने में किसानों को काफी परेशानियां उठानी पड़ेगी। रविंद्र कुमार, सुरेश कुमार, संदीप कुमार व कुलदीप आदि किसानों का कहना है कि अधिकांश क्षेत्रों में गेहूं की फसल पककर तैयार हो चुकी है और कुछ क्षेत्रों में पकने को तैयार है। लॉकडाऊन के चलते क्षेत्र में रहने वाले अधिकांश मजदूर भी वापस चले गए हैं और अन्य राज्यों से भी मजदूर नहीं आ पाएंगे। 

ऐसे में किसानों में गहरी चिंता बनी हुई है कि अगर समय पर गेहूं की कटाई नहीं हुई तो खराब मौसम होने पर फसल को नुक्सान भी पहुंच सकता है। फिलहाल किसानों में गेहूं कटाई की फसल को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 

Isha