‘लाइफ लाइन ऑफ डैमोक्रेसी-वोट, वोटर एंड वोटिंग’

11/7/2015 1:40:25 PM

फतेहाबाद: राजकीय महिला महाविद्यालय भोड़ियाखेड़ा में नोडल सैल ‘लाइफ लाइन आफ डैमोक्रेसी-वोट, वोटर एंड वोटिंग’ विषय पर जिला स्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता में जिला के विभिन्न कालेज के छात्र-छात्राओं ने भाग लेते हुए इस विषय पर अपने ज्ञान कला कौशल का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता का संचालन कॉलेज की नॉडल सैल प्रभारी प्रो. मंजू चौधरी और सहयोगी प्रो. बहादुर सिंह ने किया। कॉलेज में हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. देवीलाल और भौतिक विभागाध्यक्ष प्रो. के.एस. गिल बतौर निर्णायक मंडल सदस्य उपस्थित रहे, जबकि कार्यकारी प्राचार्य प्रो. के.के. डूडी ने प्रतिभागी छात्रों को मतदाता और मतदान के विषय में जागृत होकर सशक्त लोकतंत्र निर्माण का सांझेदार बनने का संदेश दिया।

प्रतियोगिता में भूना राजकीय महाविद्यालय की छात्रा पूजा ने प्रथम, रतिया महिला महाविद्यालय की सुनीता ने द्वितीय और एम.एम. कालेज फतेहाबाद के हेमंत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। नॉडल सैल प्रभारी प्रो. मंजू चौधरी ने कहा कि समाज का यदि सही स्वरूप में विकास संभव है तो वह केवल स्वच्छ लोकतंत्र में हर मतदाता के निष्पक्ष मतदान के माध्यम से ही हो सकता है।

उन्होंने कहा कि कॉलेज स्तर पर गठित नॉडल सैल के तत्वावधान में छात्र वर्ग को वोट, वोटर की सही परिभाषा और उसके द्वारा की जाने वाली वोटिंग के बारे में सही तरीके से जागृत करने के लिए ही इस तरह के आयोजन समय-समय पर किए जाते रहते हैं।