सड़क सुरक्षा के तहत कार्यों की कवायद हुई तेज, अधिकारियों ने निरीक्षण कर किया खाका तैयार

1/31/2020 11:36:56 AM

जाखल (हरिचंद) : शहर में सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न कार्य किए जाएंगे। इसी को लेकर सड़क सुरक्षा अधिकारियों द्वारा इनका निरीक्षण कर खाका तैयार किया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि यथाशीघ्र ही ये कार्य आरंभ हो जाएगा, जिसमें दुर्घटनाओं का केन्द्र बन चुका, विभिन्न दिशाओं से शहर में प्रवेश करने को स्थापित शहर के मुख्य तिराहे का अब जल्द ही कायाकल्प किया जाएगा।

सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतु एक तरफ  यहां तिराहे को डिवाइडर युक्त बनाया जाएगा, वहीं यातायात को नियंत्रण करने के उद्देश्य से तिराहे से माया रिसोर्ट तक करीबन आधा कि.मी. सड़क चौड़ीकरण कार्य किया जाएगा। कड़ैल चौक से मूनक व कुलां की ओर आवाजाही, अथवा शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों के एक साथ आवागमन से यहां यातायात का दबाव अधिक बना रहता है। इससे एक ओर जहां आए दिन जाम की स्थिति उत्पन्न होती है, वहीं तिराहे के समीप सड़क की चौड़ाई कम होने के चलते वाहनों का संतुलन बिगडऩे से दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है।

राष्ट्रीय ह्यूमन राइट्स काऊंसिल ने उठाया था मुद्दा
मालूम हो कि बीते दिनों नैशनल ह्यूमन राइट्स काउंसिल के राष्ट्रीय महासचिव डा. राजेश शर्मा द्वारा जिला उपायुक्त को पत्र प्रेषित कर वाहन चालकों की इस गंभीर समस्या के निस्तारण हेतु तिराहे के पास डिवाइडर युक्त मार्ग बनाने एवं तिराहे के पास की सड़क के चौड़ीकरण की मांग की गई थी। इस पर जिला उपायुक्त ने लोकनिर्माण विभाग अभियंताओं से उक्त तिराहे मार्ग का नाप-जोख कर रिपोर्ट तैयार कर, उन्हें प्रस्तुत करने को आदेशित किया था।

इसे लेकर बीते दिनों सड़क सुरक्षा के जुड़े विभिन्न महकमों के अधिकारीगणों ने यहां का मौका निरीक्षण कर, तिराहे पर डिवाइडर बनाने एवं इसके पास के सड़क चौड़ीकरण का खाका तैयार कर, रिपोर्ट जिला उपायुक्त को प्रस्तुत की गई थी, जिसके बाद बीते दिन बुधवार को रोड सेफ्टी एसोसिएट अमन वाट्स व निशांत कुमार परियोजना मैनेजर हरियाणा विजन द्वारा जाखल में इसका मुआयना कर रिपोर्ट तैयार की गई है। इस मौके पर जरनैल भंगू, महावीर सिंगला व अशोक कुमार सहित मंडी के अन्य लोग भी मौजूद थे। उनके मुताबिक ये रिपोर्ट उच्चस्तरीय बैठक में प्रस्तुत की जाएगी, जिसके बाद शासन से स्वीकृति प्रदान होने तत्काल बाद यहां कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

स्पीड ब्रेकर से यातायात सुरक्षा की कवायद
यातायात सुरक्षा को लेकर लोकनिर्माण विभाग द्वारा सड़क पर विभिन्न चौराहों के समीप अत्याधुनिक स्पीड ब्रेकर बनाने की योजना तैयार की है। यातायात को सुरक्षित करने की कवायद के क्रम में, बुढ़लाडा, चंडीगढ़ मार्ग पर फ ाइबर निर्मित अत्याधुनिक स्पीड ब्रेकर का निर्माण करने हेतु 3 चौराहों को चिन्हित किया गया है। अधिकारियों मुताबिक इस स्पीड ब्रेकर की विशेषता ये होगी कि रात्रि के वक्त भी ये दूर से आसानी से नजर आ सकेंगे।

वहीं वाहनों को स्पीडब्रेकर के कारण गति धीमी करने में भी आसानी होगी। यातायात सुरक्षा के मद्देनजर विभाग द्वारा शहर में ओरिएंटल बैंक चौक, मास्टर कालोनी चौक व जिंदल रोड चौक, पार्क रोड के पास ये अत्याधुनिक स्पीड ब्रेकर का निर्माण करने की योजना तैयार की है। बताते चले कि कड़ैल चौक से शहर में प्रवेश करने का ये बुढ़लाडा रोड़ सड़क मार्ग अति व्यस्ततम सड़के  हैं, यहां सड़क पर दिन-रात हजारों की संख्या में राहगीर व वाहनों का आवागमन होता है। इस सड़क पर मुख्य 3 चौक-चौराहे हैं, परंतु मौजूदा स्थिति में सड़क पर एक भी स्पीड ब्रेकर न होने से दुर्घटनाओं का भय अधिक रहता है। ऐसे में लोकनिर्माण विभाग द्वारा चौराहों के निकट स्पीडब्रेकर बनाने की योजना तैयार की गई हैं।
 

Isha