37% स्वरोज़गारियों को डिजिट लाइफ़ इंश्योरेंस के ग्लो टर्म लाइफ़ इंश्योरेंस की सुविधा
punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2025 - 12:01 PM (IST)
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गुड़गांव ब्यूरो : भारत की तेज़ी से बढ़ती आधुनिक डिजिटल लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, गो डिजिट लाइफ़ इंश्योरेंस लिमिटेड (डिजिट लाइफ़) ने अपना पहला इंडीवीजुअल प्योर टर्म लाइफ़ इंश्योरेंस प्लान "डिजिट ग्लो टर्म लाइफ़ इंश्योरेंस" लॉन्च करने की घोषणा की है। इसे खास तौर पर स्वरोज़गारी व्यक्तियों के लिए तैयार किया गया है। ग्राहक सेवा में सरलता और एजेंट की तेज़ी से ऑनबोर्डिंग के लिए, डिजिट लाइफ़ इंश्योरेंस ने दिल्ली के नेहरु प्लेस और हरयाणा में मेहरौली-गुरुग्राम रोड पर ऑफ़िस भी खोला है।
स्वरोज़गारियों की आर्थिक सहायता के लिए, डिजिट लाइफ़ अपने खुद के तैयार किए गए टेक्नोलॉजी-इनेबल्ड मॉडल के ज़रिए तमाम डेटा प्वाइंट और वैकल्पिक क्रेडिट पैरामीटर का इस्तेमाल करके बेहतर फ़ाइनेंशियल अंडर राइटिंग तैयार करेगा। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के लगभग 37.8% प्रतिशत लोग स्वरोज़गार करते हैं। भारत में करीब 30 करोड़ से ज्यादा स्वरोज़गारी हैं जो तमाम चुनौतियों, जैसे आय में उतार चढ़ाव, आय का कोई प्रमाण न होना वगैरह, के कारण अपने लिए बेहतर टर्म लाइफ़ इंश्योरेंस नहीं खरीद पाते।
लॉन्च की जानकारी देते हुए गो डिजिट लाइफ़ इंश्योरेंस लिमिटेड के चीफ़ बिज़नेस ऑफ़िसर, संदीप भारद्वाज, ने कहा, “स्वरोज़गारी दिल्लीवासी, जिनमें छोटे व्यापारी, गिग वर्कर, और पेशेवर शामिल हैं, हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। फिर भी ऐसे लोगों को पारंपरिक अंडर राइटिंग के चलते उपयुक्त लाइफ़ इंश्योरेंस कवर लेने में समस्या होती है। डिजिट ग्लो टर्म लाइफ़ इंश्योरेंस में हमारा लक्ष्य इस असुविधा को ख़त्म करना है। इसमें हम इंश्योरेंस लेना आसान बना रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं कि दिल्ली के स्वरोज़गारियों के लिए समावेशन हो पाए।
इंश्योरेंस को आसान बनाने के लिए, डिजिट लाइफ़ का टर्म प्लान कस्टामाइज़ किया जा सकेगा और यह किफ़ायती भी होगा। इसमें लंबी काग़ज़ी कार्यवाई और प्रक्रिया का सामना स्वरोज़गारियों को नहीं करना पड़ेगा। समाज के निम्न वर्ग के लोगों को भी इंश्योरेंस की सुविधा देने के लिए, प्लान में 10 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक के कवरेज के साथ कॉम्प्रिहेंसिव प्रोटेक्शन दिया जा रहा है।
ऑनबोर्डिंग से लेकर रिन्यूअल और क्लेम सेटेलमेंट तक की पूरी प्रक्रिया 100% डिजिटल होगी, जिससे लंबी काग़ज़ी कार्यवाई की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। जहाँ यह प्लान मृत्यु होने पर फ़ाइनेंशियल प्रोटेक्शन देगा, वहाँ साथ ही इसमें एक्सिडेंटल डेथ, एक्सिडेंट के कारण टोटल एंड पर्मानेंट डिसेबिलिटी और टर्मिनल इलनेस जैसे वैकल्पिक कवरेज भी मौजूद होंगे। प्लान में पॉलिसी टर्म और प्रीमियम के भुगतान के विकल्प चुनने की भी फ़्लेक्सिबिलिटी मिलेगी। प्लान में 15 कॉमप्लिमेंट्री एडऑन वेलनेस बेनिफ़िट भी मिलने वाले हैं, जिनमें फ़्री टेलीकंसल्टेशन, डायग्नोस्टिक टेस्ट में छूट, दवा की डिलीवरी, क्रोनिक केयर प्रोग्राम, थेरपी सेशन, एल्डर केयर प्रोग्राम वग़ैरह शामिल हैं।
डिजिट लाइफ़ इंश्योरेंस ने शुरुआत से (30 सितंबर, 2024 तक) 56.4 लाख लोगों को कवर किया है और 55 लाख ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हुए क्लेम में ₹127 करोड़ का भुगतान किया है। H1FY25 में कंपनी ने ₹531.52 करोड़ का प्रीमियम कमाया, और H1FY24 में कमाए ₹90.39 करोड़ के प्रीमियम की तुलना में इसकी वृद्धि सालाना आधार पर 488% रही।