क्या है“ग्रे-डिवोर्स”? कानून की भाषा में समझा रहे एडवोकेट पंकज आर्य

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 04:08 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): आजकल बड़े व चर्चित परिवारों खासकर फ़िल्म व उद्योग से जुड़े लोगों में 'ग्रे- डिवोर्स' का प्रचलन बढ़ा है। इससे सोशल मीडिया में भी 'ग्रे-डिवोर्स' की चर्चा हो रही है और यह शब्द तेजी से ट्रेंड करने लगा है। 

 

अब लोगों के सामने यह सवाल है की ये 'ग्रे-डिवोर्स' होता क्या है? दिल्ली के जानेमाने अधिवक्ता पंकज आर्य (PANKAJ ARYA ADVOCATE) इस सम्बंध में बताते हैं कि, 'ग्रे-डिवोर्स' को 'सिल्वर स्प्लिंटर्स' भी कहा जाता है, जो पाश्चात्य सभ्यता में आम है। इस मामले में विवाहित जोड़े अपनी उम्र के अंतिम पड़ाव पर आकर अलग होने के लिए तलाक को एक रास्ते या विकल्प के रूप में चुनते हैं। या फिर कहें तो लंबे समय तक साथ में रहने के बाद आपसी समझौते से लिए गए तलाक को इस श्रेणी में रखा जाता है। आसान शब्दों में कहें तो 'ग्रे-डिवोर्स' तब लिया जाता है, जब दंपतियों के बाल सफेद होने की उम्र होती है।

 

आगे यह सवाल सामने आता है कि इतना लम्बा समय साथ में बिताने के बाद ऐसे तलाक़ की ज़रूरत क्यों पड़ती है? इसके जवाब में अधिवक्ता पंकज आर्य बताते हैं, इसके पीछे कई बार मानसिक और सामाजिक कारण छिपे हुए होते हैं, जिसमें दंपतियों को अपनी शादी के कई सालों बाद यह महसूस होने लगता है कि, वो एक-दूसरे के साथ खुश नहीं हैं और उनकी सोच आपस नहीं मिल पा रही है। जबकि कुछ मामलों में 'ग्रे-डिवोर्स' रोज-रोज के झगड़ों या फिर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह से भी लिया जाता है।

 

आगे उन्होंने बताया कि कई बार समय के साथ विवाहित जोड़े के निर्णय भी बदल जाते हैं और  विचार अलग हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार बच्चों के हॉस्टल या जॉब के सिलसिले में दूर जाने के बाद घर में एक खालीपन आ जाता है। तब विवाहित जोड़े की आपस में इसलिए नहीं बनती है क्योंकि उस विवाहित जोड़े ने अपना पूरा समय एक-दूसरे को न देकर सिर्फ अपने बच्चे को दिया होता है। जिसकी वजह से उनके बीच दूरियां कब आ जाती है, उन्हें पता भी नहीं चलता। ऐसे मामलों में बच्चों पर भी इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। आज के दौर में पैसे की तंगी, बीमारी, यौन-इच्छा में कमी जैसी समस्याओं से भी हमारे समाज में 'ग्रे-तलाक' को काफी बढ़ावा मिल रहा है।

 

ऐसे कई बड़े-बड़े चर्चित सेलिब्रिटी हैं, जिन्होंने ग्रे-डिवोर्स लिया है। इनमें हॉलीवुड के कई नामी कपल शुमार हैं। वहीं, बॉलीवुड में अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा के तलाक को भी ग्रे-डिवोर्स कहा जाता है, क्योंकि दोनों की शादी 19 साल के बाद टूटी थी। इसके अलावा इस सूची में किरण राव और आमिर खान, फरहान अख्तर और अधुना अख्तर, अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया जैसे बड़े नाम शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static