बॉक्सिंग खिलाड़ियों को नहीं मिल रहीं पर्याप्त सुविधाएं- मौसम सहरावत

3/16/2023 12:58:35 PM

गुड़गांव ब्यूरो : दिल्ली एमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट मौसम सहरावत ने बॉक्सिंग से जुड़े खिलाड़ियों की अनदेखी पर रोष जताया है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी फंड और इन्फ्रास्ट्रक्चर के अभाव से जूझ रहे हैं, जो खेल प्रतिभाओं के लिए अच्छा नहीं हैं। सहरावत का कहना है कि दिल्ली में सरकार के सहयोग और थोड़े से प्रयासों से ही बड़े बॉक्सर तैयार हो सकते हैं। 2013 में एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट चुने गए मौसम सहरावत अब एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। वह कहते हैं "यह सच है कि एक बॉक्सर को फिलहाल क्रिकेटर जैसी सुविधाएं मिलना मुश्किल है, लेकिन केंद्र या राज्य सरकार से कुछ सुविधाएं तो मिल ही सकती हैं, जिससे उनका खेल करियर आगे बढ़ सके।"

 

सहरावत के मुताबिक जबसे इंडियन एमेच्योर बॉक्सिंग फेडरेशन को भंग कर बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया बनाई गई है, तब से खिलाड़ियों को पहले जैसी मदद नहीं मिल पा रही है। एसोसिएशन हर वर्ष दिल्ली से 10 हजार बच्चों को अवसर देती है। उसमें से 90% ईडब्ल्यूएस से ताल्लुख रखते हैं। वे किट, ग्लब्स, ट्रांसपोर्टेशन का खर्च नहीं उठा सकते। इसलिए बिना आर्थिक मदद के उनके लिए खेलना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में एसोसिएशन के पदाधिकारी के तौर पर हमें दोहरी भूमिका निभानी होती है। पहली, बच्चों का खेल निखारना और दूसरी फंड की व्यवस्था करना।  

 

सहरावत कहते हैं कि दिल्ली में 10 के आसपास स्टेडियम हैं, जिनमें से केवल 2 में बॉक्सिंग प्रैक्टिस की सुविधा है। अगर सरकार सभी स्टेडियम एसोसिएशन के लिए खोल दे और कुछ फंड एलॉट कर दे तो बॉक्सिंग के कई सितारे दिल्ली का नाम रोशन कर सकते हैं। सहरावत के मुताबिक भ्रष्टाचार एसोसिएशन की एक बड़ी समस्या है। इसमें रेलवे के 5 कर्मचारी 16 साल से अवैध तरीके से पद पर बने हुए हैं। उन्होंने इस मामले को लेकर हाईकोर्ट का रुख किया था, तब से 3 पदाधिकारी इस्तीफ़ा दे चुके हैं, लेकिन 2 अब भी पद पर बने रहने की कोशिश में हैं। 

 

सहरावत का आरोप है कि एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और जनरल सेक्रेटरी के बीच मिलीभगत है। उन्होंने कभी दिल्ली के बच्चों का आर्थिक सहयोग नहीं किया, बल्कि दूसरे स्टेट के बच्चों को नकली आईडी से खिलाया जाता है। जिसका उन्होंने विरोध किया और पासपोर्ट आईडी अनिवार्य कराई। मौसम सहरावत का कहना है कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो सीएम केजरीवाल को दिल्ली में बॉक्सिंग को बढ़ावा देने के लिए एक विस्तृत प्रस्ताव सौंपेंगे, क्योंकि उनका मकसद दिल्ली को नेशनल लेवल पर टॉप 3 में लाना और एसोसिएशन को करप्शन फ्री बनाना है।

Content Editor

Gaurav Tiwari