सावधानी: मिड डे मील के राशन वितरण में नहीं होगा पॉलिथीन का इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 11:54 AM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : मिड डे मील योजना के तहत बच्चों के घरों तक पहुंचने वाले अप्रैल माह के राशन वितरण में पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय का सख्त आदेश हैं कि जिन जिलों में इस्कॉन के तरफ  से मिड डे मील बांटा जाएगा और जिन जिलों में स्कूल अपने स्तर पर ही मील बांटने के लिए जाएंगे। दोनों ही जगहों पर पॉलिथीन का इस्तेमाल कोई भी नहीं करेगा। अगर कोई ऐसा करते हुए मिलता है तो विभाग की ओर से उस स्कूल पर कार्रवाई भी की जाएगी। मार्च माह का मिड डे मील स्कूलों को 31 मार्च से पहले दे दिया गया है। 

वहीं अब अप्रैल माह के 21 दिनों का मिड डे मील का जल्द ही स्कूलों के अध्यापकों द्वारा वितरण शुरू कर दिया जाएगा। जिसके लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से कुछ नियम जारी किए हैं। गुडगांव जिला में इस्कॉन कंपनी द्वारा बच्चों के लिए मिड डे मील उपलब्ध कराया जाता है ऐसे में कोरोना वायरस के कारण स्कूलों में हुई छुट्टियों के चलते बच्चों के घरों में अध्यापकों द्वारा दोबारा मिड डे मील के तहत चावल व गेहंू उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। 

बीते दिनों मार्च माह के राशन को बच्चों के घरों तक पहुंचाने के लिए अध्यापकों ने पॉलिथीन की थैलियों में चावल व गेहूं को पहुंचाया था। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी करते हुए राशन को भी का वितरण करते समय पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने के लिए कहा है। शैक्षणिक सत्र 2019.20 के तहत पांचवीं और आठवींं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों के रिजल्ट घोषित न होने के कारण उन्हें अभी पांचवी और आठवीं कक्षा का ही मानते हुए मिड डे मील वितरित किया जाएगा।

रिजल्ट ना आने के कारण शिक्षकों में संशय था कि वह इन दो कक्षाओं के छात्रों को किस आधार पर मिड डे मील किस तरह बांटे। विभाग द्वारा स्थिति को स्पष्ट करने से अब कोई कंफ्यूजन नहीं होगा। उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना संकट के चलते सरकार व प्रशासन सावधानी बरत रहा है। इस लिहाज में शिक्षा विभाग ने भी ये सावधानी भरा कदम बच्चों के हित में उठाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static