सजा सीएम दरबार, मुख्यमंत्री ने सुनीं लोगों की शिकायतें

7/14/2019 12:29:43 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को लेकर लगाई गई एक शिकायत का निपटारा करते हुए मुख्यमंत्री ने नगर निगम क्षेत्र में नागरिकों की स्वच्छता कमेटी बनाकर सफाई सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं।  यह कमेटी रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन के साथ तालमेल करके सफाई के लिए नियमावली बनाएगी और सफाई कार्य पर नजर रखेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के लिए उनके कार्य स्थल पर ही आने के समय तथा वापसी के समय बायोमैट्रिक हाजिरी लगाई जाएगी, जिस पर आरडब्ल्यूए निगरानी रखेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि सफाई ठेकेदार ने जितने सफाई कर्मचारी लगाने है उतने वहां लगे हैं या नही। यह मामला  सैक्टर-15 पार्ट-1 के एक निवासी द्वारा उठाया गया था। जिसका जवाब देते हुए नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि वहां पर 20 सफाई कर्मचारी काम कर रहे हैं तथा उस क्षेत्र में बंद के जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है जिसका मलबा लगातार उठवाया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने किया जिला पुस्कालय व ई-लक्ष्य वाहिनी का लोकार्पण: प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को गुरूग्राम में आधुनिक जिला पुस्तकालय तथा ई-लक्ष्य वाहिनी का लोकार्पण किया। इन दोनो परियोजनाओं पर सीएसआर के तहत एक करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की गई है। इन परियोजनाओं को पावर ग्रिड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पूरा करवाया गया है। जिला पुस्तकालय पर सीएसआर के तहत 75 लाख रूप्ये की राशि खर्च की गई है जबकि ई लक्ष्य वाहिनी परियोजना पर 32 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है। मुख्यमंत्री ने इन दोनो परियोजनाओं का लोकार्पण लोक निर्माण विश्राम गृह से किया।

ई लक्ष्य वाहिनी के अंतर्गत जिला के 50 अटल सेवा केन्द्रों के संचालको को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे सरकार द्वारा सरल पोर्टल के माध्यम से लागू की जा रही योजनाओं व सेवाओ का लाभ लोगो को उनके घर द्वार पर दे सकें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल भी उपस्थित थे।

Isha