मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा बैठक

12/1/2021 9:20:56 PM


गडग़ांव, (ब्यूरो): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर संबंधित विभागों के उच्च अधिकारियों को साथ लेकर चंडीगढ़ मुख्यालय से उपायुक्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग बैठक की और उन्हें मिशन मोड में काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे इस भावना से काम करें कि उनके जिला में कोई भी परिवार एक लाख रूप्ये वार्षिक आय से नीचे ना रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। लोगों को स्वरोजगार से जोडऩे के साथ-साथ सरकार की कल्याणकारी नीतियों का लाभ समाज के गरीब परिवारों तक पहुंचाने के लिए योजना के तहत विशेष मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने अब तक आयोजित किए गए दो मेलों के दौरान उपायुक्तों के रहे अनुभव तथा उनकी शंकाएं पूछते हुए उनसे सुझाव भी लिए। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि प्रदेश में पहली बार किए जा रहे इस प्रयोग को सफल बनाना है। इसके लिए मेले से पहले चिन्हित गरीब परिवारों के घर पर प्रशासन की तरफ से टीम जाए और उनकी काउंसलिंग करते हुए उन्हें योजनाओं के बारे में जानकारी दें ताकि वे अगले दिन मेले में अपनी रूचि के अनुसार परिवार की आय बढ़ाने के लिए योजना का चयन कर सकें। उपायुक्तों और अन्य अधिकारियों से प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मेलों में सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं और इन मेलों को और अधिक सफल बनाने तथा प्रत्येक पात्र परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख तक बढ़ाने के लिए मिशन मोड पर काम करें।
मेले से पूर्व घर-घर जाकर काउंसलिंग पर किया जाए फोकस
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इन मेलों में लाभार्थियों की अधिक से अधिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए मेेले से एक दिन पहले व्यक्तिगत परामर्श के लिए प्रशासन की टीम प्रत्येक पात्र परिवार के घर जाए। परामर्श टीमों का उचित प्रशिक्षण भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इन मेलों में आने के लिए संदेश सबसे पहले परिवार के युवा सदस्यों को भेजा जाए, उसके बाद 60 वर्ष से कम आयु के सदस्यों, तत्पश्चात 60 वर्ष आयु या इससे ऊपर के सदस्यों को भेजा जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर परिवार के युवा सदस्य इन मेलों में भाग लें।
 आय सत्यापन का कार्य ध्यान से किया जाए
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र परिवारों को ही प्राप्त हो और रोजगार के अवसर मिलें, इसके लिए हर परिवार का आय सत्यापन बड़ी बारीकी और ध्यान से किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने एकल परिवार आई.डी. और विभाजित हुए परिवारों की आई.डी. के डाटा को रिकॉर्ड करने के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे परिवारों का आय सत्यापन एक माना जाए और इस डाटा का कार्य उचित तरीके से किया जाए। उन्होंने कहा कि मैनुअल और ऑनलाइन प्रोफार्मा के डाटा का ठीक से मिलान किया जाना सुनिश्चित करें।
 उपायुक्तों को निजी संस्थाओं में रोजगार की संभावनाएं तलाशनी चाहिए
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ जिलों में जहां निजी संस्थाओं में वर्कफोर्स की आवश्यकता है, ऐसी जगहों पर उपायुक्तों को निजी संस्थाओं में वर्कफोर्स की आवश्यकताओं को भेजने की संभावनाएं तलाशनी चाहिए। एमएमएपीयूवाई के तहत सत्यापित पात्र परिवारों को इन मेलों के लिए आमंत्रित किया गया। बताया गया कि एमएमएपीयूवाई के तहत परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से सत्यापित डाटा के अनुसार इन मेलों में पात्र परिवारों को आमंत्रित किया जा रहा है।
 

Content Editor

Gaurav Tiwari