सीएम ने कहा, जागेंगे- जगाएंगे, यह सब को बतलाएंगे, पौधे खूब लगाएंगे

7/16/2018 11:25:09 AM

गुडग़ांव(ब्यूरो): प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को गुरुग्राम में पौधगिरी अभियान की शुरुआत की और स्कूली बच्चों से कहा कि जीवन में स्वयं को पौधों से जोड़ें। आज सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल खेल परिसर में पौधगिरी अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा को हरा- भरा बनाने के लिए राज्य सरकार ने नई पहल की है, जिसमें प्रदेश के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के छठी से 12वीं कक्षा तक के 22 लाख बच्चे इन 3 महीनों में एक- एक पौधा लगाएंगे और उनका पालन पोषण करेंगे। 

उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाएं। क्योंकि पौधे हमें फल- फूल, छांव और लकड़ी  देने के साथ-साथ पर्यावरण को संतुलित रखते हैं। उन्होंने कहा कि पेड़ों की वजह से ही बारिश होती है, हमें पानी मिलता है। ग्लोबल वार्मिंग पर रोक लगाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है। विद्यार्थी जिस दिन पौधा लगाए उस पौधे को कोई नाम दें, किसी महापुरुष या परिवार के सदस्य के नाम पर अपने पौधे का नाम रख सकते हैं। उस पौधे का पालन- पोषण तथा संरक्षण करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी हर 6 महीने में अपने पौधे के साथ खड़े होकर सैल्फी खींचकर ऐप पर भेजें। प्रत्येक विद्यार्थी को 6 महीने में राज्य सरकार द्वारा 50 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी और इस प्रकार, 3 साल में हर विद्यार्थी को पौधे की देखभाल के लिए 300 रुपए मिलेंगे। 
 

वहीं मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर सभी विद्यार्थी गदगद थे। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को पौधगिरी की शपथ भी दिलाई ‘जागेंगे जगाएंगे यह सब को बतलाएंगे, पौधे खूब लगाएंगे, पालेंगे- पोसेंगे पेड़ इन्हें बनाएंगे’। आज के नन्हे मित्रों को हम वृक्ष विशाल बनाएंगे, अपने प्यारे मित्रों संग हरियाणा को मनोहर और हरा-भरा बनाएंगे। प्रदेश के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह तथा गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल व सोहना के विधायक तेजपाल तंवर ने भी खेल परिसर में पौधे लगाए। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को भी पौधे वितरित किए।

 उन्होंने विभिन्न स्कूलों के पौधों से भरे ट्रैक्टर-ट्रालियों को भी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस कार्यक्रम में जिला के विभिन्न स्कूलों के 3100 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस मौके पर मेयर मधु आजाद, अनिल कुमार हुड्डा, विवेक सक्सेना, डी हेमबराज, दीपक नंदा, सुभाष यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर, निगमायुक्त यशपाल यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


 

Rakhi Yadav