क्रैक-एड की प्रतिबद्धता: विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के बेहतर रोजगार के लिए एक नई पहल

2/25/2024 5:02:11 PM

गुड़गांव ब्यूरो : क्रैक-एड कॉलेज के नए छात्रों और शुरुआती पेशेवरों को तैयार करने के लिए एक सर्व-समावेशी कौशल उन्नयन प्लेटफॉर्म है, जिसने अपनी नवीनतम पहल शुरू की है, जिसका उद्देश्य कौशल वृद्धि के माध्यम से अपनी पूरी क्षमता को विपाश करके और मूल्यवान नौकरी के अवसर प्रदान करके विशेष क्षमताओं वाले व्यक्तियों को सशक्त बनाना है।

 

इस पहल का पहला चरण भारत की अग्रणी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक, Niva Bupa के सहयोग से शुरू किया गया है। क्रैक-एड ने विकलांग सहारा समिति दिल्ली (एक गैर सरकारी संगठन जो हाशिए पर रहने वाले युवाओं और दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए काम कर रहा है) और डॉ रेड्डी फाउंडेशन , गिफ्टेबल्ड के साथ भागीदारी की है। साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान 30 से अधिक अभ्यर्थियों की सक्रिय भागीदारी रही।

 

क्रैक-एड के  संस्थापक, देबोजित सेन ने इस बात पर जोर दिया कि "विशेष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने की पहल रोजगार क्षमता बढ़ाने के उनके व्यापक मिशन का एक स्वाभाविक विस्तार है। यह पहल उपयुक्त रोजगार के अवसर हासिल करने में उनके सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों का समाधान करके सार्थक बदलाव लाने की क्रैक-ईडी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

 

निवा बुपा के मानव संसाधन प्रमुख मोहित मारवाहा ने कहा, "हम निवा बुपा हेल्थ इंश्योरेंस में विविधता और समावेशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास करते हैं। हमारे कार्यबल में दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को सक्रिय रूप से तलाशने और उनका स्वागत करके, हम न केवल अपने को समृद्ध बनाते हैं।" संगठनात्मक संस्कृति, लेकिन विशिष्ट प्रतिभाशाली व्यक्तियों के एक पूल में भी प्रवेश करें जो विभिन्न उद्योग में अमूल्य कौशल और दृष्टिकोण लाते हैं। विशेष रूप से विकलांग प्रतिभा को बढ़ावा देकर, हमारा लक्ष्य बाधाओं को तोड़ना, रूढ़िवादिता को चुनौती देना और समावेशिता और समानता के माहौल को बढ़ावा देना है।

 

चूंकि क्रैक-एड का लक्ष्य अपस्किलिंग के माध्यम से रोजगार योग्य और नियोजित के बीच अंतर को कम करना है, यह अभियान बेरोजगारी के मुद्दे से निपटकर बदलाव लाने का एक और प्रयास है, खासकर आबादी के उपेक्षित वर्गों के लिए। क्रैक-ईडी भविष्य में ऐसे और सत्र आयोजित करेगा और इसका उद्देश्य इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए अन्य निगमों के साथ साझेदारी करना है।

Content Editor

Gaurav Tiwari