नई फिल्म नीति की घोषणा शीघ्र : सीएम

2/2/2016 5:12:15 PM

गुडग़ांव (गौरव): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में शीघ्र ही नई फिल्म नीति बनाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सामाजिक,आर्थिक,औद्योगिक विकास के साथ-साथ सांस्कृतिक धरोहर सभ्यता को नई पहचान  दिलाने की पहल की है। हरियाणा की संस्कृति का प्रचार-प्रसार न केवल भारतवर्ष बल्कि विदेशों में भी हो इस कड़ी में पहली बार हरियाणा में सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् (आईसीसीआर)के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 

सांस्कृतिक आदान-प्रदान की शुरुआत भी सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में वियतनाम और मालदीप के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रदर्शन के साथ की गई। मुख्यमंत्री कल देर रात तक सेक्टर-44 स्थित एपीसैंटर में हुए समझौते ज्ञापन के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर हरियाणा सरकार की ओर से सूचना जन संपर्क एवं कार्यविभाग के प्रधान सचिव एवं महानिदेशक डा. अभिलक्ष लिखी व भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद की ओर से उपमहानिदेशक नम्रता कुमार ने किए। 

 बजट का प्रावधान

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए सरकार की ओर से बजट का विशेष प्रावधान किया जाएगा। पहली फरवरी से आरंभ हुए सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले में बालीवुड के जानेमाने सिने स्टार धर्मेंद्र की उपस्थिति से दर्शकों में नए जोश व ऊर्जा देखने को मिली है। धर्मेंद्र को हरियाणा पर्यटन का ब्रांड अम्बैस्डर भी बनाया गया है। सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रम में हरियाणा की माटी में पले-बढ़े फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा की उपस्थिति भी सरकार की प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर को फिल्मों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। 

लिंगानुपात में हुआ सुधार

 मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष 22 जनवरी को पानीपत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ की गई ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की सफलता पर कुछ लोगों द्वारा शंका जाहिर किए जाने के बावजूद सरकार की पहल पर सामाजिक खाप व गैर सरकारी संगठन इस अभियान से जुड़े और आज परिणाम सबके सामने है कि दिसंबर 2015 में प्रदेश का लिंग अनुपात 1000 लडक़ों के मुकाबले 903 लड़कियों का दर्ज किया गया है जो प्रदेश के इतिहास में कभी नहीं रहा।  

निवेश करने की जताई इच्छा


औद्योगिक विकास पर पूछे गए प्रश्र के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 7 व 8 मार्च को गुडग़ांव में हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इंवैस्टरस सम्मिट का आयोजन किया जा रहा है। उनके अमेरिका,कनाडा,चीन तथा जापान दौरे के दौरान विदेशी निवेशकों ने हरियाणा में निवेश की इच्छा जाहिर की है। इसके अलावा, इस सम्मिट में 9 मार्च को प्रवासी हरियाणा दिवस के साथ-साथ नए उद्यमियों के लिए स्टार्ट-अप कार्यक्रम का विशेष सत्र रखा गया है। उन्होंने बताया कि चीन के वांडा ग्रुप ने हरियाणा में 10 हजार मिलियन अमेरिकन डॉलर निवेश की उत्सुकता दिखाई है। इसमें एक टाऊनशिप विकसित करने के साथ-साथ ‘वीकएण्ड टूरिजम’ को बढावा देने की योजना है। इससे हरियाणा में पर्यटन व औद्योगिक विकास को बढावा मिलेगा। मुख्यमंत्री व विशिष्ट अतिथियों ने हरियाणा के सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्यविभाग द्वारा प्रकाशित ‘सांस्कृतिक मिलन’ नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया।