हिंसा की आशंका के बीच शांत रही साइबर सिटी

8/26/2017 10:17:39 AM

गुडग़ांव:सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को रेप के एक मामले मे दोषी ठहराते हुए जेल भेजे जाने के भड़की प्रदेश व्यापी हिंसा के बाद साइबर सिटी में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई। पूरे जिले में धारा 144 लागू करने के साथ स्कूल तथा कालेजों में पहले से ही छुट्टी घोषित थी। तमाम कारपोरेट कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों को हिंसा की आशंका के चलते आज दफ्तर न आकर होम टू वर्क की सुविधा दे दी थी। हिंसा की आशंका के चलते पूरे शहर में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है।

राम रहीम के खिलाफ अदालती आदेश आने पर हिंसा की आशंका के चलते साइबर सिटी प्रशासन ने 24 घंटे पहले से एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए थे। आज शाम 4 बजे पंचकुला स्थित सीबीआई अदालत के फैसला सुनाने के बाद भड़की हिंसा के डेरा समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन व तोडफ़ोड़ की खबर मिलते ही गुरुग्राम प्रशासन व पुलिस ने सड़क पर सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिए। जगह-जगह रास्ते पर पुलिस ने बेरीकेडिंग करके चेकिंग शुरू कर दी। पूरे शहर में ऐसे संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है जो डेरा समर्थक हैं जिससे किसी तरह की हिंसा व तोडफ़ोड़ से बचा जा सके।

डेरा सच्चा सौदा समर्थकों के उपद्रव की आशंका के चलते पुलिस प्रशासन द्वारा उठाए गए एहतियाती कदम से सामान्य जनजीवन आंशिक रूप से प्रभावित रहा। आज बच्चों के अधिकांश स्कूल बंद रहे। सड़कों पर सरकारी बसें नहीं चलीं। तमाम लोग आज हिंसा की आशंका के चलते दफ्तर भी नहीं पहुंचे। बाजारों में भी अन्य दिनों की तुलना में सन्नाटा पसरा रह भारी संनाटा

साइबर सिटी में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने औद्योगिक क्षेत्र सहित कॉरपोरेट कंपनियों के इलाकों में खास निगरानी का प्रबंध कर रखा है। गुरुग्राम पुलिस ने आज शाम पूरे इलाके में फ्लैग मार्च भी किया। गुरुग्राम के ओल्ड सिटी इलाके में गलियों के अंदर भी पुलिस ने मार्च किया जिससे लोगों के अंदर सुरक्षा का भाव पैदा किया जा सके। शहर में जगह-जगह पुलिस दंगा विरोधी दस्ते के साथ तैनात कर दी गई है। 

गुरुग्राम के सेक्टर-50 स्थित डेरा सच्चा सौदा के आश्रम पर भी पुलिस ने विशेष चौकसी रखी। यहां पर डेरा प्रेमियों के जमा होने से रोकने के लिए सख्त आदेश थे। पुलिस की चौकसी के चलते यहां दिनभर शांति बनी रही। शहर में पुलिस फ्लैग मार्च का नेतृत्व करने वाले अधिकारी डीसीपी सिमरदीप सिंह ने कहा कि पूरे शहर में स्थिति नियंत्रण में है।