तीसरी से आठवीं तक प्रश्नपत्र तैयार करेगा शिक्षा विभाग

2/13/2016 7:10:17 PM

गुडग़ांव (प्रवीन): प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा स्तर को उठाने एवं परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बोर्ड की कक्षाओं में पहले सेमेस्टर के खराब परीक्षा परिणाम के कारण शिक्षा विभाग और प्रदेश सरकार की काफी किरकिरी हुई थी। इसके बाद विभाग गंभीर हो गया है और सख्त रवैया अपना रहा है। 

इसी के तहत अब शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के सभी स्कूलों में एक ही जैसा प्रश्न पत्र बनवाने का निर्णय लिया है,इसे शिक्षा बोर्ड स्वयं ही तैयार करवाएगा। मासिक परीक्षाओं की तरह पूरे प्रदेशभर में परीक्षा की डेटशीट का शेड्यूल भी एक जैसा ही रहेगा। मौलिक शिक्षा पंचकूला के निदेशक ने डेटशीट जारी कर दी है। 

शिक्षा विभाग तीसरी से आठवीं कक्षा तक बनाएगा प्रश्नपत्र 

कक्षा तीसरी से आठवीं तक के लिए प्रश्नपत्र शिक्षा बोर्ड की ओर से बनवाए जाएंगे और स्कूलों में भेजे जाएंगे। इन कक्षाओं के प्रश्नपत्र लेने के लिए प्रदेशभर के सभी डीईईओ अपने कार्यालय से एक अधिकारी को अथॉरिटी लेटर देकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी भेंजेंगे। यहीं से उन्हें प्रश्नपत्र दिए जाएंगे। इसके बाद 10 तारीख को सभी खंड कार्यालयों में इन प्रश्नपत्रों को भिजवाया जाएगा। यहां से इन प्रश्नपत्रों को 11 मार्च को स्कूलों में भेजा जाएगा। पहली व दूसरी कक्षा के प्रश्नपत्र स्कूलों की ओर से प्रिंट कराए जाएंगे। हालांकि उत्तरपुस्तिका की जांच स्कूल शिक्षक ही करेंगे और उत्तरपुस्तिकाओं को स्कूलों में सुरक्षित रखना होगा। क्योंकि शिक्षा विभाग की ओर से इन उत्तरपुस्तिकाओं को जांचने के लिए बोर्ड कार्यालय मंगवाया जा सकता है।  
 
दूसरे स्कूलों में लगेगी शिक्षकों की ड्यूटी 
 
परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग सख्ती बरत रहा है। जारी पत्र के अनुसार एक स्कूल के शिक्षक की दूसरे स्कूल में परीक्षा के लिए ड्यूटी इस तरह लगाई जाएगी कि एक स्कूल का शिक्षक दूसरे स्कूल में और दूसरे स्कूल का शिक्षक तीसरे स्कूल में जाएगा,ताकि वहां भी कोई गड़बड़ी न हो सके। पहले स्कूल शिक्षक एक दूसरे के स्कूल में अदला-बदली कर लेते थे, इसी कारण इसका प्रभाव नहीं पड़ता था। लेकिन इस बार शिक्षा विभाग परीक्षाओं में शिक्षकों की ड्यूटी को लेकर भी सख्ती बरत रहा है।

शिक्षा विभाग ने जारी किया परीक्षाओं का शेड्यूल 

कक्षा पहली व दूसरी के लिए 14 मार्च को अंग्रेजी, 15 मार्च को हिन्दी व 16 मार्च को गणित की परीक्षा होगी। वहीं कक्षा तीसरी, कक्षा चौथी व कक्षा पांचवीं के लिए 14 मार्च को गणित, 15 मार्च को हिन्दी, 16 मार्च को अंग्रेजी व 17 मार्च को ईवीएस की परीक्षा होगी। कक्षा छठी के लिए 14 मार्च को हिन्दी, 15 मार्च को अंग्रेजी, 16 मार्च को संस्कृत/पंजाबी/उर्दू, 17 मार्च को साइंस, 18 मार्च को ड्राइंग/होम साइंस/म्यूजिक, 21 मार्च को सोशल साइंस, 22 मार्च को गणित की परीक्षा होगी। 
कक्षा सातवीं के लिए 14 मार्च को अंग्रेजी, 15 मार्च को साइंस, 16 मार्च को गणित, 17 मार्च को संस्कृत/पंजाबी/उर्दू, 18 मार्च को सोशल साइंस, 21 मार्च को हिन्दी, 22 मार्च को ड्राइंग/होमसाइंस/म्यूजिक की परीक्षा होगी। कक्षा आठवीं के लिए 14 मार्च को गणित,15 मार्च को हिन्दी, 16 मार्च को अंग्रेजी, 17 मार्च को सोशल साइंस, 18 मार्च को संस्कृत/पंजाबी/उर्दू, 21 मार्च को ड्राइंग/म्यूजिक/होमसाइंस और 22 मार्च को साइंस की परीक्षा होगी।