खांडसा मंडी में स्वच्छ भारत अभियान की उड़ रही धज्जियां

3/10/2020 1:07:25 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो): साइबर सिटी की एकमात्र वृहद खांडसा मंडी की समस्याएं समाप्त होने का नाम नहीं ले रही हैं। समस्याओं को दूर करने के लिए मंडी के आढ़तियों और जागरुक नागरिकों द्वारा बार बार मंडी कमेटी से मांग की जा रही है लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। मंडी की सबसे बड़ी समस्या जलभराव और गंदगी की है। बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था ना होने के कारण बारिश से पूरी मंडी में पानी भर जाता है और करीब एक सप्ताह तक मंडी में कीचड़ और पानी भरा रहता है।

तीन दिन पूर्व हुई बारिश का पानी और कीचड़ अभी में मंडी के मार्गों और खाली स्थानों पर भरा हुआ और लोगों को आगमन के दौरान घोर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मंडी में प्रतिदिन हजारों नागरिक और दुकानदार खरीदारी के लिए आते हैं और उन्हें किस तरह से कींचड़ और पानी का सामना करना पड़ता है यह खबर के साथ लगी फोटो में स्पष्ट देखा जा सकता है। सोमवार को मंडी पहुंचे समाजसेवी राजेश पटेल, अनुज, गौतम, शमां, महमूद आलम, मनोज पटेल, मनोज, अजय, संगीता व रुचि आदि ने बताया कि मंडी में इस कदर कींचड़ भरा है कि लोगों का मंडी में जाना मुश्किल हो रहा है। रास्ते से जाते समय कींचड़ लोगों के शरीर पर पड़ रहा है। 

जगह-जगह सड़ रहे कूड़े के ढेर : मंडी में जलभराव की समस्या के साथ गंदगी की समस्या भी है। दुकानदारों का आरोप है कि मंडी में नियमित सफाई नहीं होती है और ना ही डंपिंग सेंटरों से समय से कूड़ा उठाया जाता है। मंडी में जगह-जगह कूड़े के ढेर पड़े हैं और गंदगी फैली हुई है। पिछले दिनों हुई बारिश के कारण मंडी में पड़े कूड़े के ढेर सड़ रहे हैं और दुर्गंध का सामना मंडी के आसपास निवास करने वालों लोगों को भी करना पड़ रहा है। मंडी के आढ़तियों द्वारा कई बार सफाई की मांग उठाई गई लेकिन किसी तरह की सुनवाई नहीं हो रहा है। 

Edited By

vinod kumar