निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने किया करिश्माई ऑपरेशन, नहीं काटना पड़ा मरीज का हाथ

6/18/2019 4:03:43 PM

गुरुग्राम (मोहित): गुरुग्राम के निजी अस्पताल में एक ऐसा कारनामा किया गया, जिसके बारे में आज तक कोई डॉक्टर सोच नहीं सके। बैडमिंटन के शौकीन असम के व्यक्ति के हाथ में खेलते समय हाथ अकड़ गया। मरीज को आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिसके बाद डॉक्टरों ने कारनामा कर दिखाया जो दिल्ली एनसीआर में आज तक कोई न कर सका है।

दरअसल, असम के रहने वाले 39 साल के द्विपेन कृष्णा सरानिया को बैडमिंटन खेलते समय अचानक कलाई में अकडऩ का एहसाह हुआ। इस हिस्से में सूजन और कठोरता भी आ गई थी, लेकिन दर्द नहीं था। उनको इसमें धड़कन जैसी संवेदना महसूस हो रही थी। असल में, उन्हें एक जायंट सेल ट्यूमर था, जो कि त्वचा के नीचे मांसपेशियों की सतह में था।

इस ऑपरेशन को सफल तरीके से पूरा करने वाले डॉक्टर ने बताया कि "मरीज की सही स्थिति का पता लगाने के लिए हमने बायॉप्सी के अलावा एक्सरे और सीटी स्कैन भी कराया। परिणाम बेहद चौंकाने वाले थे, यह एक ज्वायंट सेल ट्यूमर था, जो कि त्वचा के नीचे मांसपेशियों की सतह में था और ग्रेड 1 से आगे बढ़कर ग्रेड 3 तक पहुच चुका था। यह स्थिति बेहद गम्भीर होती है, क्योंकि इसमें शरीर के प्रभावित हिस्से को काटने तक की नौबत आ जाती है। कैंसर को आगे फैलने से रोकने के लिए सर्जरी ही इलाज का आखिरी विकल्प होती है। 

उन्होंने बताया कि हमने दो घंटे चलने वाली जटिल सर्जरी की जिसे ‘एनब्लू एक्साइजन ऑफ डिस्टल रेडियस कहते हैं, में कलाई के निकट की रेडियस बोन को हटाना थ और अलना (बांह की हड्डी) के एक टुकड़े को भी हटाना था। उन्होंने बताया कि यह जटिल सर्जरी थी, क्योंकि इसमें एक से अधिक प्रक्रियाएं शामिल थीं, लेकिन बेहतरीन योजना और इस तरह के मामलों का वृहद अनुभव होने के नाते हम इसे बेहद सफलता पूर्वक अंजाम दे सके। 

Shivam