आरआरटीएस कॉरिडोर के एक हिस्से का डीपीआर मंजूर

12/9/2018 1:26:59 PM

 

गुडग़ांव(ब्यूरो): दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर आरआरटीएस कॉरीडोर के एक हिस्से की डीपीआर को एनसीआरटीसी बोर्ड द्वारा मंजूरी देने पर गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा गुरुग्राम के सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह का धन्यवाद किया। मेयर ने कहा कि आरआरटीएस कॉरीडोर गुरुग्राम सहित हरियाणा के कई औद्योगिक क्षेत्रों से गुजरेगा।

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़े इस कॉरीडोर से गुरुग्राम, मानेसर, धारुहेड़ा, रेवाड़ी व बावल के बीच की आवाजाही आसान होगी। भरोसेमंद परिवहन सुविधा के विकास से अंदाजा लगाया जा रहा है कि हरियाणा के औद्योगिक विकास में भी रफ्तार आएगी। वहीं दिल्ली से जुडऩे वाली सड़कों पर वाहनों का दबाव कम होगा। कॉरीडोर तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में दिल्ली से शाहजहांपुर-नीमराणा-बहरोड़ तक लगभग 106 किलोमीटर लंबा कॉरीडोर तैयार होगा।

इस पर 24975 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। हर 5 से 10 मिनट में एक टे्रन मिलेगी तथा मुसाफिरों को यह दूरी तय करने में केवल 70 मिनट लगेंगे। इसमें लगभग 35 किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा। ट्रेनों में महिलाओं के लिए विशेष कोच होंगे तथा यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंट की रफ्तार से दौड़ेगी।

Deepak Paul