ठण्ड व कोहरे में अतिरिक्त सावधानी बरतें वाहन चालक : एसपी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 06:36 PM (IST)


नूंह (ब्यूरो): सर्दी बढऩे के साथ ही सुबह और रात को कोहरे के दौरान नूंह पुलिस ने वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की हिदायत दी है ताकि लोग सुरक्षित सफर कर सकें और किसी सडक़ दुर्घटना की पुनरावृति ना हो। इस संबध में पुलिस अधीक्षक नूंह ने वाहन चालकों को धुंध के दौरान सडक़ हादसों को लेकर पूरी तरह आगाह करते हुए कहा है कि मौसम में बदलाव के चलते अक्सर सडक़ हादसे हो जाते है अगर वाहन चालक थोड़ी सी भी सावधानी बरतें तो कोहरे में होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं से आम जनमानस को बचाया जा सकता है।

पुलिस अधीक्षक नूंह ने विशेषकर धुंध से बचने के कुछ पहलुओं पर वाहन चालकों को ध्यान देने को कहा है। घने कोहरे में सडक़ के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं। कोहरे में सडक़ पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं। वाहन की हेड लाइट को हाइबीम पर न रखे, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता। हेड लाइट लो बीम पर रखे। इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा। वरुण सिंगला ने कहा कि हाइवे पर सडक़ों के किनारे बनी पीली लाईन को फॉलो करके भी आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है। वाहन चलाते समय कहीं मुडऩा है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें, जिससे दूसरी गाडिय़ों को टाइम मिल सके। हेडलाइट बंद करके सिर्फ फॉग लाइट जलाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाले वाहनों को अकेली फॉग लाईट दिखाई नहीं देती।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि वाहन चालक अपने वाहनों में फॉग लाईट आवश्यक तौर पर लगवाएं, यह धूंध को काटने में मददगार साबित होती हैं। कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज न रखें कोहरे के वक्त आगे चल रहे किसी वाहन को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी कर फॉलो करें। जंहा तक संभव हो अगर कोहरा पड़ रहा है तो सडक़ों पर न निकलें। वाहन मालिक एवं चालक अपने-अपने वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं। खासतौर से ट्रक या टैंपो चालक किसी भी होटल या ढाबे के आगे वाहनों को सडक़ पर खड़ा नहीं करें। अगर किसी वाहन मे तकनीकी खराबी हो जाती है तो उक्त वाहन को सडक़ किनारे से दुर खड़ा करें और उसकी लाईट जलाएं। पुलिस अधीक्षक नूंह ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को ठण्ड व धूंध के चलते अपने-अपने क्षेत्रो में बिशेष सावधानी बरतने को कहा गया है ताकि किसी सडक़ दुर्घटना की  पुनरावृति ना होने पाए। इस संबंध में उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को भी निर्देश दिये हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जागरूकता फैलाकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें तथा नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static