बादशाहपुर ड्रेन  निर्माण पूरा नहीं होने से गुडग़ांव में फिर महाजाम का संकट

6/19/2019 11:04:54 AM

बादशाहपुर(अजय): गुडग़ांव में मानसून के दौरान फिर महाजाम जैसी स्थिति ना बने, इसके लिए एनएचएआई, हुडा व जिला प्रशासन के अधिकारीयों द्वारा सर्वे के बाद सीएम ने ड्रेन के विस्तार के लिए आदेश दिए थे। लेकिन 3 वर्ष होने के बाद भी निर्माण कार्य अब तक पूरा नही हो सका है। जिसकी वजह से अगले माह फिर गुडग़ांव में मानसून के दौरान बाढ़ व महाजाम की दहशत बनने लगी है। जानकारी के अनुसार बादशाहपुर नाले की चौड़ाई अब 3 की जगह 14 मीटर की जा रही है। जिसके बाद ड्रेन से ओवरफ्लो तथा बरसाती पानी की निकासी आसनी से हो सकेगी। 

ड्रेन की क्षमता व परेशानियां: टेक्निकल एक्स्प्रेट्स का मानना है कि 28 किलोमीटर लम्बे इस बादशाहपुर ड्रेन की क्षमता करीब 2000 क्यूसिक से ज्यादा होनी चाहिए, जोकि खांडसा गांव के पास जाकर ड्रेन से पानी निकासी महज 500 क्यूसिक रह जाती है। वही बरसात के दौरान करीब 1000 क्यूसिक पानी अतिरिक्त फ्लो ज्यादा आने से सेक्टर 33-34, हीरो हौंडा चौक, नेशनल हाइवे 8 सहित आस-पास का पूरा क्षेत्र बाढ़ जेसी स्थित से प्रभावित होकर जलमग्न हो जाता है और प्रशासन को लाचार बना देता है।  
 
पिछले 3 वर्षो में नही पूरा हुआ ड्रेन निर्माण: वर्ष 2016 जुलाई माह में गुडग़ांव में हुई तेज बरसात के बाद बादशाहपुर ड्रेन ओवरफ्लो होने से अचानक हीरो हौंडा चौक, सोहना रोड तथा आस-पास में जल जमाव होने से करीब 30 घंटे का महाजाम लगने से प्रदेश से लेकर केंद्र तथा विश्व में महाजाम की गूंज सुनाई पड़ी थी। जिस पर मुख्यमंत्री ने हवाई निरिक्षण करते हुए तत्काल प्रभाव से बादशाहपुर ड्रेन के विस्तार पर जोर देते हुए अधिकारीयों को जल्द से जल्द निर्माण पूरा करने के निर्देश जारी किये थे, लेकिन करीब 3 वर्ष पुरे होने के बाद भी अब तक निर्माण कार्य पूरा नही हो सका है। 

ड्रेन मे लिंक नाले से प्रभावित क्षेत्र 
सेक्टर 49, सेक्टर 50, सुशांत लोक टू, केंद्रीय विहार, हुड्डा सेक्टर, घाटा, घाटा लेक, सी.आर.पी.एफ. रोड, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड, बादशाहपुर, वाटिका चौक, सोहना रोड, खांडसा, गाडौली, धनकोट से होते हुए विभिन्न सेक्टरों का ओवरफ्लो पानी इस ड्रेन से होकर गुजरता है, जोकि बरसात के दिनों में अपने खतरे के निशान से उपर बहते हुए बाढ़ के हालत पैदा कर देता है।  
  
अगले माह फिर से बाढ़ व जाम की दहशत 
अगले महीने जुलाई से बरसात का मौषम शुरू होने वाला है। ऐसे में लोगों को फिर से गुडग़ांव में बाढ़ व महाजाम का डर सताने लगा है और लोग दहशत में नजर आने लगे है। लोगों का कहना है कि ड्रेन निर्माण पूरा नही होने से उन्हें डर है कि फिर से शहर में महाजाम तथा बाढ़ के हालत पैदा न हो जाए। 

kamal