द्वारका एक्सप्रेस वे  के सोशल मीडिया अभियान से जागी सरकार

7/17/2018 10:56:02 AM

गुडग़ांव(ब्यूरो): द्वारका एक्सप्रेस वे निर्माण को लेकर गत छह माह से चलाया जा रहा सत्याग्रह आखिरकार रंग दिखाने लगा है। प्रस्तावित एक्सप्रेस वे के आसपास  रहने वाले लोगों ने सोशल मीडिया पर जमकर अभियान चलाया और अपनी समस्याओं का सांझा किया। यहां तक कि  गत दो माह पूर्व अपनी मांगों को लेकर क्रिकेट सत्याग्रह का भी अयोजन किया गया था। आखिरकार प्रदेश सरकार की ओर से संकेत मिलते ही भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेस वे निर्माण की अब कोई भी बाधा नहीं बची है और इसे बहुत जल्द शुरु किया जाएगा। 

उन्होंने प्रेस वक्तव्य जारी कर कहा है कि एनपीआर पर न्यू पालम विहार में अड़चन बन रहे 11 विवादित प्लाट के मालिकों को ड्रा की प्रक्रिया के तहत वैकल्पिक प्लाट अलॉट कर दिए गये है । 400 किलोवाट की जो हाईटेंशन लाइन है उसको स्थानांतरित करने के लिए दो चरणों का प्रोग्राम बनाया गया है। पहले चरण में दो लाइनों को पावर ग्रिड कंपनी को स्थानांतरित करने के लिए कार्य आवंटित करा गया है। साथ ही राज्य सरकार ने एनएचएआई के माध्यम से अपने 10 हेक्टर भूमि का अधिग्रहण भी करा दिया है। यह भूमि इन हाईटेंशन तारों को शिफ्ट करने के लिए उपयोग होगी ताकि ऐसी व्यवस्था बन सके कि जिससे फ्लाईओवर को उचित ऊंचाई मिल सके।

उल्लेखनीय है कि हाईटेंशन बिजली के तार एक्सप्रेसवे निर्माण में एनएचएआई के सामने बाधा बना हुआ था जिन्हें अब  भूमिगत किया जाएगा। इसके अलावा रमन मलिक ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेस वे के किनारे रहने वाले लोगों की पेयजल, सड़क और बिजली सहित विभिन्न समस्याओं पर प्राथमिकता के आधार पर कार्य शुरु किया जा रहा है जिसका परिणाम जल्दी दिखेगा। इन सभी सेक्टरों के अंदर उद्यान और क्रीड़ास्थल की आवश्यकता है जिसे शीघ्र विकसित किया जाएगा। 

Deepak Paul