पेंशन रिवाइज कराने में शिक्षा विभाग ने सभी को पछाड़ा

4/23/2019 11:28:30 AM

पटौदी(घनश्याम): गुडग़ांव जिले ने 7वें वेतन आयोग के तहत पुराने पेंशनरों की पेंशन रिवाइज करने के मामलें शिक्षा विभाग ने दूसरे सभी जिलों को पिछाड़ दिया है। विभाग के अधिकारियों का दावा है कि तय समय से पहले 2016 से पहले रिटायर्ड हुए अध्यापकों के सभी कागजात पूरे कर विभाग को पेंशन रिवाइज करने के लिए भेज दिए गए हैं। पेंशन पा रहे पूर्व अध्यापकों की सुविधा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी की अगुवाई में पटौदी, फरूखनगर, सोहना तथा गुडग़ांव ब्लॉक स्तर पर कैंप लगाकर कार्य को पूरा किया गया।

स्कूलों के चक्कर लगाने से राहत: हरियाणा सरकार द्वारा सभी विभागों को आदेश जारी किए गए थे कि वो अपने डीडीओ से 7 वे वेतन आयोग के तहत पेंशन रिवाइज करा कर भेज। ऐसे में सभी पूर्व कर्मचारियों को अपने-अपने विभाग के डीडीओ के पास चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। ऐसे में गुडग़ांव जिला शिक्षा अधिकारी ने पूर्व अध्यापकों को स्कूलों के चक्कर न लगाने पडं़े कैंपों का आयोजन कराया। जिससे उन्हें स्कूलों और हैडमास्टर के चक्कर लगाने से राहत मिली।

पटौदी में सबसे ज्यादा लाभांवित: एनसीाआरटी अनुभाग अधिकारी देवेंद्र यादव के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी की अगुवाई में इस तरह के कैंपों का आयोजन पहली बार हुआ जो सराहनीय है। इससे पूर्व अध्यापकों को पेंशन रिवाइज करने में समय भी नहीं लगा और इधर-उधर भटकना भी नहीं पड़ा। उनके अनुसार पटौदी ब्लॉक में 372ए  फर्रूखनगर ब्लॉक में 150ए सोहना ब्लॉक में 320 तथा गुडग़ांव में 275 कर्मचारियों शिक्षा विभाग में 7वें वेतन आयोग के तहत पैंशन रिवाइज के लिए आवेदन जमा किए हैं। मेवात जिले से भी 50 शिक्षकों पेंशन में बदलाव के लिए फार्म जमा कराए गए हैं।

अकाउंट जरनल की मुहर बाकी : प्रदेश के सभी पूर्व कर्मचारी जो 7 वें वेतन आयोग के तहत अपनी पेंशन रिवाइज कराने के काबिल हैं उनकी फाइलों को अंतिम रूप अकाउंट जरनल चंडीगढ़ द्वारा दिया जाएगा। प्रत्येक डिपार्टमेंट फाइले भरने के बाद ऑन लाइन फाइन को यहां भेजेगा उसके बाद वहां से पेंशन रिवाइज को अंतिम रूप दिया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी
जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री कहना हैं कि गुडग़ांव और मेवात में सभी ऐसे पूर्व शिक्षकों के कागज पूरे कर दिए गए हैं जो 7 वे वेतन आयोग के काबिल हैं। उनके अनुसार विभाग द्वारा अपने कर्मचारियों की सुविधा के लिए कैंप लगाए जिसमें जिला प्रशासन के अलावा अनुपाल विभाग के लिए देवेंद्र यादवए प्रवीण कुमार मिगलानी तथा पूर्व अध्यापक गजराज ने अहम भूमिका निभाई। कर्मचारियों को जल्द नई पेंशन का लाभ मिलने लगेगा।

kamal